अलर्ट : आपके जंगल मे 23 नग जंगली हाथियों का दल कर रहा विचरण, सतर्क रहें सावधान रहें…

फाइल फोटो

कोरबा (छत्तीसगढ़) : कोरबा वनमण्डल के कुदमुरा वन परिक्षेत्र अंतर्गत जिल्गा परिसर केकक्ष क्रमांक- पी,1124 गोढीमार और धवननाला नामक जंगल में 23 हाथियों का दल जंगल मे विचरण कर रहा हैं।

कुदमुरा रेंज के वनकर्मियों के द्वारा आसपास के ग्रामीणों को शिविर और प्रशिक्षण के माध्यम से हाथियों के पहुंचने की जानकारी दे रहा है। साथ ही उन्हें समझाइश भी दी जा रही है कि जंगली हाथी दिखने पर तुरंत वन विभाग को सूचित करें। हाथी के दिखने पर लाल कपड़ा न पहनें।हाथियों से दूरी बनाकर रखे।हाथियों का प्रवास मार्ग न रोके और न ही भीड़ जमा होने दे।वन्य क्षेत्रों से गुजरने वाली सड़कों पर वाहन ध्यान से चलाए।हाथियों को गुलेल, तीर व अन्य साधनों से न मारे।हाथियों को लगातार न खदेड़े,जंगल में उनका पीछा न करें।हाथियों के आसपास होने पर मोबाइल का उपयोग न करें।गाँव मे हाथी आने पर घरो में रोशनी करें या घर के बाहर अलाव जलाएं ।

हाथियों का दल दूरसे जंगल मे जाने की संभावना

हाथियों का दल कटकोना, बैगामार, बरपाली राजाडाही, की जंगल की ओर जा सकती है,वन अमला निगरानी में लगी हुई है ग्रामीणों को अपील की जा रही है कि सावधान रहें, सुरक्षित रहें, सतर्क रहें। तेंदूपत्ता या अन्य किसी कार्य के लिए जंगल की ओर ना जाएं।

Related posts

अमेरिकी चुनाव और फेड ब्याज दर में कटौती के मद्देनजर शुल्क कटौती के बाद भारत में सोने की मांग में उछाल

चक्रधर समारोह : मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने दीप जलाकर किया शुभारंभ पद्मश्री हेमा मालिनी ने राधा रासबिहारी संगीत नृत्य नाटिका की दी प्रस्तुति

रायगढ़ : चक्रधर समारोह में  पद्मश्री हेमा मालिनी का प्रसिद्ध राधा रास, LIVE वीडियो