अलर्ट: इन राज्यों में कहर बरपाएगा बिपरजॉय,रफ्तार 150 की, कई ट्रेनें किए रद्द

 

अरब सागर से उठे बिपरजॉय का असर देश के कई राज्यों में देखने को मिल रहा है। गुजरात में मौसम पूरी तरीके से बदल चुका है। सौराष्ट्र और कच्छ के इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश का सिलसिला लगातार जारी है। प्रदेश में फिलहाल अधिकतम तापमान 43 डिग्री से अधिक बना हुआ है। चक्रवाती तूफान के कारण आने वाले दिनों में राहत के आसार बनते नजर आ रहे हैं।इस चक्रवाती तूफान को देखते हुए देश के कई राज्यों में हाई अलर्ट घोषित किया गया है। केंद्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने राज्यों के मौसम केंद्रों को अलर्ट मोड पर रहने के लिए निर्देश जारी कर दिए हैं। इसी के साथ ही समुद्र तट वाले जिलों में भी हाई अलर्ट घोषित किया गया है।

आईएमडी वैज्ञानिकों का पूर्वानुमान है कि चक्रवात तूफान बिपरजॉय 14 से 15 जून के बीच कांडला पोर्ट से टकरा सकता है। इस अति गंभीर चक्रवात की चपेट में कच्छ, देवभूमि द्वारका, जामनगर, मोबी, पोरबंदर, मोरबी, जूनागढ़ और राजकोट आ सकते हैं। यहां 14 और 15 जून को अतिवृष्टि हो सकती है। इसके बाद 16 जून को यह गुजरात से सटे दक्षिण राजस्थान की तरफ बढ़ेगा, यहां भी इसके अतिवृष्टि की संभावना है। 15 जून को बिपरजॉय की रफ्तार 150 किलोमीटर प्रतिघंटा रह सकती है। अगले दिन 16 जून को यह राजस्थान के दक्षिण हिस्से में 65 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से आगे बढ़ेगा, फिर इसके बेअसर होने की संभावना है।

ट्रेनों को किया गया रद्द

बिपरजॉय के कारण पश्चिम रेलवे की 67 ट्रेनों को पूरी तरह से रद्द कर दिया गया है। साथ ही सौराष्ट्र के ओखा, पोरबंदर और जामनगर से चलने वाली 25 ट्रेन अब राजकोट, सुरेंद्रनगर और अहमदाबाद से चलेंगीं। कच्छ में धारा 144 लगा दी गई है। यही नहीं, तीन दिनों के लिए सभी स्कूल-कॉलेजों को बंद करने करने का फैसला किया गया है।

Read also अलर्ट: इन राज्यों में कहर बरपाएगा बिपरजॉय,रफ्तार 150 की, कई ट्रेनें किए रद्द

 

Related posts

अमेरिकी चुनाव और फेड ब्याज दर में कटौती के मद्देनजर शुल्क कटौती के बाद भारत में सोने की मांग में उछाल

काउंसलिंग के जरिए होगा तबादला…शिक्षकों के युक्तियुक्तकरण के लिए युद्ध स्तर पर चल रहा काम

छत्तीसगढ़ : मंत्री खुश…10 हजार बहनों का मिला साथ! डिजिटल मीडिया पत्रकारों में नाराजगी?