ओडिशा: तीन ट्रेनों की टक्कर में 238 लोगों की हुई मौत 1000 से अधिक घायल, राहत कार्य जारी…

ओडिशा के बालासोर जिले में शुक्रवार (2 जून) शाम दर्दनाक रेल हादसा हो गया।रेलवे के अधिकारियो के अनुसार हावड़ा जा रही 12864बेंगलुरु-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस के कई डिब्बे बाहानगा बाजार में पटरी से उतर गए और दूसरी पटरी पर जा गिरे। उन्होंने कहा, ‘‘पटरी से उतरे ये डिब्बे 12841 शालीमार-चेन्नई कोरोमंडल एक्सप्रेस से टकरा गए और इसके डिब्बे भी पलट गए.’’ अधिकारी ने कहा कि कोरोमंडल एक्सप्रेस के डिब्बे पटरी से उतरने के बाद एक मालगाड़ी से टकरा गए, जिससे मालगाड़ी भी दुर्घटना की चपेट में आ गई।

बालासोर में दो यात्री ट्रेन और एक मालगाड़ी के दुर्घटनाग्रस्त होने से इस दर्दनाक ट्रेन हादसे में मृतकों की संख्या बढ़कर 238 पर पहुंच गई है। ओडिशा के मुख्य सचिव प्रदीप जेना ने इसकी पुष्टि की है। मृतकों की संख्या में इजाफा हो सकता है। इस दुर्घटना में 1000 से ज्यादा लोग घायल हैं, जिनका इलाज चल रहा है। घटना के बाद बचाव कर्मी फंसे लोगों को बचाने में लगे हैं। 2 जून 2023 को बालेश्वर ज़िले के बहानागा में हुई रेल दुर्घटना के मद्देनजर ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने एक दिन के राजकीय शोक का आदेश दिया है। पूरे राज्य में 3 जून को कोई उत्सव नहीं मनाया जाएगा।

राष्ट्रपति और पीएम मोदी ने जताया दुख

गौरतलब है कि राहत कार्य में रेलवे सहित स्थानीय पुलिस एवं प्रशासन, एनडीआरएफ, ओडिशा आपदा राहत दल (ओडीआरएफ) की टीमें जुटी हुई हैं। वहीं, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी समेत शीर्ष नेताओं ने हादसे पर गहरा दुख व्यक्त किया है।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि वह दुर्घटना से व्यथित हैं और स्थिति का जायजा लेने के लिए रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से बात की है. उन्होंने कहा, ‘‘ओडिशा में ट्रेन हादसे से दुखी हूं. दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं. घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से बात की और स्थिति का जायजा लिया. दुर्घटनास्थल पर बचाव कार्य जारी है और प्रभावित लोगों को हर संभव सहायता दी जा रही है।

सेना भी राहत कार्य में हुई शामिल

शनिवार सुबह अंधेरा छंटा तो इस हादसे की तस्वीर और साफ हुई। बहनागा बजार इलाके में रातभर चीखपुकार मची रही।ट्रेनों से दबकर कई शव अभी भी फसे हुए हुए है,सेना की टीम बचाव में कार्य मे लगी है।

हेल्पलाइन नंबर जारी

हावड़ा: 033-26382217
खड़गपुर: 8972073925, 9332392339
बालासोर: 8249591559, 7978418322
कोलकाता शालीमार: 9903370746

रेलवे ने मुआवजे का किया ऐलान

रेलवे ने इस हादसे में पीड़ितों के लिए मुआवजे का ऐलान कर दिया है जिसमें मृतकों के परिजनों को 10-10 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा। जबकि घायलों को 2-2 लाख रुपये। वहीं मामूली रुप से घायल लोगों को 50-50 हजार रुपये दिए जाएंगे।

Related posts

अमेरिकी चुनाव और फेड ब्याज दर में कटौती के मद्देनजर शुल्क कटौती के बाद भारत में सोने की मांग में उछाल

काउंसलिंग के जरिए होगा तबादला…शिक्षकों के युक्तियुक्तकरण के लिए युद्ध स्तर पर चल रहा काम

छत्तीसगढ़ : मंत्री खुश…10 हजार बहनों का मिला साथ! डिजिटल मीडिया पत्रकारों में नाराजगी?