इस गर्मी में भारत में 110 मौतें, 40,000 हीटस्ट्रोक के मामले सामने आए

110 deaths, 40,000 cases of heatstroke reported in India this summer

नई दिल्ली : भारत में इस गर्मी में 40,000 से अधिक संदिग्ध हीटस्ट्रोक के मामले दर्ज किए गए, जबकि देश भर में लंबे समय तक चली हीटवेव ने 100 से अधिक लोगों की जान ले ली, जबकि इसके पूर्वोत्तर के कुछ हिस्सों में भारी बारिश से बाढ़ आई, अधिकारियों ने कहा।

इस गर्मी में एशिया भर में अरबों लोग अत्यधिक गर्मी से जूझ रहे हैं, वैज्ञानिकों का कहना है कि यह प्रवृत्ति मानव-चालित जलवायु परिवर्तन के कारण और भी खराब हो गई है, उत्तर भारत में तापमान लगभग 50 डिग्री सेल्सियस (122 डिग्री फ़ारेनहाइट) तक बढ़ गया है, जो अब तक की सबसे लंबी हीटवेव अवधि में से एक है।

अत्यधिक गर्मी के कारण आसमान से पक्षी गिर रहे हैं और अस्पतालों ने गर्मी से प्रभावित रोगियों की आमद की सूचना दी है क्योंकि मार्च में गर्मियों की शुरुआत के बाद से हाल के हफ्तों में दिन और रात का तापमान चरम पर है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने संघीय और राज्य संस्थानों को रोगियों पर “तत्काल ध्यान” सुनिश्चित करने का आदेश दिया, जबकि राजधानी दिल्ली के अस्पतालों, जो पानी की कमी का सामना कर रहे हैं, को अधिक बिस्तर उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया।

स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि 1 मार्च से 18 जून के बीच 40,000 से अधिक संदिग्ध हीटस्ट्रोक के मामले सामने आए और कम से कम 110 लोगों की मौत की पुष्टि हुई, जबकि उत्तर-पश्चिम और पूर्वी भारत में सामान्य दिनों की तुलना में दोगुनी संख्या में हीटवेव के दिन दर्ज किए गए। मौसम विभाग ने इस महीने भी सामान्य से अधिक तापमान का पूर्वानुमान लगाया है, क्योंकि अधिकारियों का कहना है कि असंतुलित विकास के कारण भारतीय शहर “हीट ट्रैप” बन गए हैं।

Related posts

केजरीवाल 17 सितंबर को दिल्ली सीएम पद से इस्तीफा देंगे

हशिका रामचंद्र ने 77वीं सीनियर एक्वाटिक नेशनल चैंपियनशिप 2024 में राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ा

ISIS ने राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के दिन भाजपा कार्यालय पर हमले की रची थी साजिश, NIA की चार्जशीट में खुलासा