टी20 जीत के एक दिन बाद रोहित शर्मा की टीम को 125 करोड़ रुपये की घोषणा

भारत द्वारा दक्षिण अफ्रीका को हराकर 17 साल के अंतराल के बाद टी20 विश्व कप जीतने के एक दिन बाद, भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह ने टीम के लिए 125 करोड़ रुपये की भारी भरकम राशि की घोषणा की, जो किसी भी भारतीय टीम के लिए अब तक का सबसे बड़ा पुरस्कार है। जब भारत ने 1983 का विश्व कप जीता था, तो टीम के प्रत्येक सदस्य को 1 लाख रुपये दिए गए थे; 2007 में, जब एमएस धोनी की टीम ने पहला टी20 विश्व कप जीता था, तो उसे 3 मिलियन डॉलर का बोनस मिला था, जो उस समय 12 करोड़ रुपये से थोड़ा कम था। भारत की क्रिकेट टीमों की जीत को ज्यादातर पैसों से मापा जाता है, और यह राशि अतीत की किसी भी राशि से आसानी से ज़्यादा है – जो बीसीसीआई की दौलत का प्रतिबिंब है।

ब्रिजटाउन में भारत के फाइनल जीतने के बाद, कप्तान रोहित शर्मा ने कहा: “यह लिखा हुआ है… लेकिन आप नहीं जानते कि यह कब तक लिखा हुआ है।”

लेकिन शर्मा का टी20I क्रिकेट से संन्यास लिखा हुआ नहीं था – यह विराट कोहली द्वारा अपने टी20I संन्यास की घोषणा के तुरंत बाद हुआ। रोहित ने कहा, “मैं अपने भविष्य के बारे में इस तरह के फैसले नहीं लेता। मुझे जो भी अंदर से सही लगता है, मैं करने की कोशिश करता हूं।” इसके साथ ही भारतीय क्रिकेट के दो बड़े खिलाड़ी, कप्तान और उनके पूर्ववर्ती, ने एक साथ फैसला किया है कि वे देश के लिए अब और टी20 क्रिकेट नहीं खेलेंगे, हालांकि वे कैश-रिच आईपीएल में अपने क्लबों के लिए खेलना जारी रखेंगे। एक अन्य प्रमुख खिलाड़ी, रवींद्र जडेजा ने रविवार को यही किया। इन बड़े खिलाड़ियों को कुछ भरने की जरूरत है, हालांकि आईपीएल के जरिए लगातार युवाओं का आना जारी है। बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी ने कहा: “इसमें समय लगेगा। हम शायद अगले दो-तीन वर्षों में देखेंगे कि टीम उनके बिना अपनी स्थिति में वापस आती है। हालांकि, तीनों ने जाने का सही समय चुना, क्योंकि वे बड़े हो रहे हैं – रोहित 37 वर्ष के हैं, कोहली और जडेजा क्रमशः नवंबर और दिसंबर में 36 वर्ष के हो जाएंगे बिन्नी के शब्द एक गंभीर स्थिति का संकेत देते हैं, लेकिन तथ्य यह है कि ये खिलाड़ी वैसे भी भारत के लिए बहुत अधिक टी-20 क्रिकेट नहीं खेलते हैं – रोहित ने इस वर्ष 11 टी-20 मैच खेले हैं, कोहली ने 10 और जडेजा ने आठ; पिछले वर्ष ये संख्या क्रमशः 0, 0 और 2 थी।

मुख्य कोच राहुल द्रविड़ भी चले गए हैं, उन्होंने बीसीसीआई को एक और कार्यकाल न लेने के अपने फैसले के बारे में बता दिया है। उन्होंने नवंबर 2021 में रवि शास्त्री से पदभार संभाला था और आखिरकार कोच के रूप में ट्रॉफी जीतकर खुश हैं। उन्होंने कहा, “यह दो साल का काम है। यह सिर्फ इस विश्व कप का काम नहीं है। मुझे लगता है कि यह इस विश्व कप में समाप्त हो गया।” द्रविड़ की जगह लेने वाले व्यक्ति की तलाश जारी है और भाजपा के पूर्व सांसद गौतम गंभीर इस पद के लिए सबसे पसंदीदा हैं – आदतन चुप रहने वाले बिन्नी ने गंभीर की खूब प्रशंसा की। बिन्नी ने ब्रिजटाउन में कहा, “गंभीर के पास बहुत अनुभव है और अगर वह यह पद लेते हैं, तो यह निश्चित रूप से भारतीय क्रिकेट के लिए अच्छी बात होगी। वह अनुभवी हैं और भारत को इसी की जरूरत है।” “भारत को एक ऐसे कोच की जरूरत है जिसने खेल खेला हो और वह खेल के तीनों प्रारूपों में खेला हो।”

Related posts

कैबिनेट मंत्री देवांगन ने किया पोषण आहार नाश्ता कार्यक्रम का शुभारंभ…बोले बच्चे होंगे विकसित

T20 World Cup 2024 :17 साल बाद भारत बना चैम्पियन,साउथ अफ्रीका को 7 रन से हराया

रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया से लिया बदला, अब इंग्लैंड की बारी…