तौलीपाली के बाद चचिया गाँव में शराबबंदी कराने सर्वसमाज की बैठक , लिए ये निर्णय

After Taulipali, a meeting of the entire society was held in Chachia village to ban liquor, and these decisions were taken

कोरबा/छत्तीसगढ़ : वनांचल क्षेत्र के तौलीपाली में पिछले 15 दिनों से गांव में पूर्ण शराब बंदी है जिसका असर आसपास के गाँव मे दिखाई दे रहा है।ग्रामीण समझ रहे है है अवैध शराब समाज के लिए घातक साबित हो रहा है।

इसी को लेकर चचिया में शनिवार 11 मई को चचिया में शराबबंदी को लेकर सर्व समाज की बैठक हुई जिसमें सैकड़ों की संख्या में महिलाये और पुरूष उपस्थित थे। बैठक में शराब से परेशान व प्रभावित परिवार उपस्थित रहे। सभी ने अवैध शराब हो रही समस्याओं से अवगत कराया। उपस्थित ग्रामीण जनों ने निर्णय लिया कि गांव में अवैध शराबबंदी किया जाएगा तथा इसका पालन न करने वालों के खिलाफ सामाजिक व अर्थदण्ड से कार्रवाई की जाएगी। साथ ही सभी मोहल्लों से महिला व पुरुषों की एक कमेटी बनाने की योजना बनाई गई जो अपने मोहल्लों पर कड़ी निगरानी रखेंगे। तथा यदि कोई भी व्यक्ति बनाए गए नियमों का उल्लंघन करता हुआ पाया जाता है उन पर कार्रवाई किया जाएगा।

बनाये नियम व शर्तें

  • यदि कोई भी महिला या पुरुष शराब बनाते हुए देखा या पकड़ा गया तो उस पर 21,000 रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा। इसमें सामाजिक जुर्माना व कानूनी कार्रवाई का प्रावधान है।
  • यदि चचिया का कोई व्यक्ति शराब पीकर दूसरे गांव से आता है और किसी पारा मोहल्ला में झगड़ा करता है या सामाजिक कार्य में बाधा डालता है, तो उसे तत्काल 11,000 रुपये का सामाजिक जुर्माना लगाया जाएगा।
  • यदि गांव का कोई व्यक्ति अपने घर में किसी को शराब बनाते हुए देखता है और मोहल्ला निगरानी टीम को शिकायत करता है और अपराधी को पकड़ने में मदद करता है, तो उसे 1100 रुपये का सामाजिक पुरस्कार दिया जाएगा।

Related posts

UP : मेरठ में तीन मंजिला मकान गिरने से 10 लोगों की मौत

ओडिशा को मिलेंगी तीन नई वंदे भारत ट्रेनें

केदारनाथ मार्ग पर भूस्खलन से पांच लोगों की मौत