अहमदाबाद एक्सप्रेस सिग्नल से आगे निकली, बड़ा हादसा टाला, दोनो लोको पायलट पर कार्रवाई…

 

हावड़ा अहमदाबाद सुपरफास्ट एक्सप्रेस बड़ा हादसा होते-होते टला एक्सप्रेस के लोको पायलट ने सिग्नल से आगे गाड़ी खड़ा कर दिया जिसके कार्यवाही ने रेल मंडल ने दोनों लोको पायलट को सस्पेंड कर दिया है घटना खड़गपुर रेल मंडल के पंसकुरा की है ट्रेन पंसकुरा में 5 मिनट रुको रुकने वाली थी लेकिन लोको पायलट की वजह से लापरवाही से ट्रेन सिगनल से आगे कर जा रूकी। हावड़ा-अहमदाबाद सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन लाल सिग्नल को पार कर 255 मीटर आगे निकल गई।

Read: रायपुर : पद्म विभूषण श्रीमती तीजन बाई की स्वास्थ्य स्थिर स्वास्थ विभाग के सतत निगरानी में चल रही है ईलाज

इस घटना से लोको पायलट की इस लापरवाही को रेलवे ने गंभीरता से लिया और दोनों को निलंबित कर विभागीय जांच बैठा दी है साथ ही दोनों से खडग़पुर में पूछताछ की जा रही है।

बताया जा रहा है कि पसकूड़ा स्टेशन में जब सिग्नल लाल था तो पायलट ने ट्रेन रोक दी थी।होम सिग्नल हरा होने के बाद ट्रेन को लोको पायलट ने आगे बढाया।इसके बाद स्टार्टर सिग्नल लाल था, जिसका लोको पायलट ध्यान नहीं दे पाए और सिग्नल को ओवरशूट करते हुए ट्रेन को आगे बढ़ा दिया, जिससे ट्रेन खतरे में आ गई किसी तरह वायरलेस के माध्यम से लोको पायलट को सूचित किया गया कि उनके द्वारा सिग्नल ओवरशूट कर दिया गया है, बड़ा हादसा हो सकता है। इस सुचना के बाद आनन-फानन में दोनों लोको पायलट ने ट्रेन रोकी।

बालासोर में हो चुका है हादसा

आपको बतादें किओडिशा के बालासोर में हुई ट्रेन दुर्घटना ने पूरे देश को हिला दिया था। बहनागा बाजार स्टेशन पर 2 जून को तीन ट्रेनें भिड़ी थीं। इस हादसे में अब तक 292 लोगों की जान जा चुकी है। अब भी कई अस्पताल में भर्ती हैं। मामले की जांच सीबीआई कर रही है। सीबीआई को इस हादसे के पीछे इंसानी साजिश का अंदेशा है। सामने आया है कि दुर्घटना सिग्नलिंग सिस्टम से छेड़छाड़ के कारण हुई है। इसे लेकर सीबीआई की टीम ने रेलवे सिग्नल यूनिट के इंजीनियर से पूछताछ जा रही है।

Related posts

अमेरिकी चुनाव और फेड ब्याज दर में कटौती के मद्देनजर शुल्क कटौती के बाद भारत में सोने की मांग में उछाल

राजौरी में सेना की चौकी और VDG के घर पर Terror हमला नाकाम; तलाशी अभियान जारी

जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने नए सेना प्रमुख का पदभार संभाला