अयोध्या: तेजी से बदल रही है आयोध्या, खर्च होंगे 35 सौ करोड़ रुपये, लगातार जारी है विकास कार्य

Ayodhya: Ayodhya is changing rapidly, Rs 3500 crore will be spent, development work is going on continuously.

अयोध्या/उत्तरप्रदेश: श्रीराम मंदिर के कारण अयोध्या की सूरत लगातार बदल रही है. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने आस-पास के क्षेत्रों को जोड़ने के लिए 3,570 करोड़ रुपये के निवेश के साथ 68 किलोमीटर लंबे ग्रीनफील्ड बाईपास के निर्माण के लिए केंद्र सरकार से विशेष मंजूरी मांगी है। इस हाईवे के लिए एनएचएआई ने टेंडर भी जारी कर दिया है. आपको बता दें कि इस नेशनल हाईवे से लखनऊ, बस्ती और गोंडा जिले को फायदा होगा.

राम मंदिर के उद्घाटन के बाद अयोध्या और उसके आसपास के क्षेत्रों में यात्री और माल यातायात में वृद्धि को ध्यान में रखते हुए उत्तरी अयोध्या और दक्षिणी अयोध्या बाईपास की योजना बनाई गई है। इससे लोगों को शहर तक पहुंचना आसान हो जाएगा।

एक अनुमान के मुताबिक 2033 में ट्रैफिक संख्या 89,023 प्रति दिन है. वहीं, इसमें प्रतिदिन 2.17 लाख की बढ़ोतरी होने की संभावना है। इसे बाईपास रिकंस्ट्रक्शन (पीपीपी) मोड पर बनाया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक विशेष मंजूरी मांगी गई है.

वित्त मंत्रालय ने सड़क मंत्रालय से कहा है कि वह फिलहाल भारतमाला के तहत किसी भी नए प्रोजेक्ट को आगे न बढ़ाएं। इसलिए विशेष मंजूरी मांगी गयी है. उन्होंने कहा कि चूंकि परियोजना की लागत 1,000 करोड़ रुपये से अधिक है, इसलिए मंत्रालय को पुनर्निर्माण परियोजनाओं का मूल्यांकन करने वाली एक्सेलिस समिति से मंजूरी लेनी चाहिए। एनएचएआई चाहता है कि यह प्रोजेक्ट महज 2.5 साल में पूरा हो जाए।

Related posts

UP : मेरठ में तीन मंजिला मकान गिरने से 10 लोगों की मौत

ओडिशा को मिलेंगी तीन नई वंदे भारत ट्रेनें

हशिका रामचंद्र ने 77वीं सीनियर एक्वाटिक नेशनल चैंपियनशिप 2024 में राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ा