सीईसी ने लोकसभा चुनाव के सफल संचालन के लिए अधिकारियों की सराहना की

19 अप्रैल से 1 जून के बीच सात चरणों में लोकसभा चुनाव हुए

मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) राजीव कुमार ने शुक्रवार को सभी डीईओ, आरओ, सीपी और एसपी को पत्र लिखकर हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनाव के सफल संचालन में उनके प्रदर्शन और नेतृत्व की गहरी सराहना की।

उन्होंने इस सबसे बड़े लोकतांत्रिक अभ्यास को शानदार सफलता दिलाने के लिए उनके अधीन पूरी चुनाव मशीनरी की भी सराहना की।

उन्हें संबोधित अपने पत्र में, सीईसी ने कहा, “दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र, 2024 के लोकसभा के आम चुनाव का सफलतापूर्वक पूरा होना, दुनिया भर में चुनौतीपूर्ण लोकतांत्रिक स्थान में भारी चुनावी अधिशेष पैदा करता है। भारतीय चुनाव का डिज़ाइन ऐसा है कि यह सभी प्रासंगिक वैधानिक और कानूनी कार्रवाइयों को (विधानसभा और निर्वाचन क्षेत्र स्तर पर, क्षेत्रों और मतदान केंद्रों में विभाजित) पूरी तरह से जिला स्तर पर टीमों द्वारा किया जाता है।”

“मैं आयोग की ओर से आत्म-नियमन और आत्म-प्रेरणा के उच्चतम नैतिक निर्माण के माध्यम से, तत्परता और सटीकता के साथ, आरओ/डीईओ के रूप में मुख्य जिम्मेदारी का निर्वहन करने के लिए गहरी प्रशंसा और आभार व्यक्त करने के लिए लिख रहा हूँ। एक वरिष्ठ सेवा के रूप में, मैं अपने संस्थागत आराम क्षेत्र से बाहर निकलता हूँ, यह कहने के लिए कि भारत में आम चुनावों के संचालन ने सामग्रियों और स्थितियों की मात्रा और जटिलता दोनों से निपटने के लिए आपकी क्षमताओं का परीक्षण किया है,” उन्होंने कहा।

सीईसी ने आगे कहा, “मैं आपसे चुनौतियों, प्रतिक्रियाओं, सफलता की कहानियों का दस्तावेजीकरण करने और राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रशिक्षण कार्यक्रमों के लिए हमारे प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण संसाधन बनने के लिए स्वेच्छा से आगे आने की अपेक्षा करता हूँ, क्योंकि दुनिया भर में, ऐसे अनुभव साझा करने की मांग होगी। मैं आपसे यह भी अनुरोध करता हूँ कि आप अपने जिले में संपूर्ण चुनाव मशीनरी के लिए आयोग की ईमानदारी से प्रशंसा और धन्यवाद व्यक्त करें।”लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल से 1 जून के बीच सात चरणों में हुए थे।

Related posts

केजरीवाल 17 सितंबर को दिल्ली सीएम पद से इस्तीफा देंगे

हशिका रामचंद्र ने 77वीं सीनियर एक्वाटिक नेशनल चैंपियनशिप 2024 में राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ा

ISIS ने राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के दिन भाजपा कार्यालय पर हमले की रची थी साजिश, NIA की चार्जशीट में खुलासा