CG : विद्युत करंट से हुई Elephant की मौत पर एक्शन मोड में वन विभाग,इस विभाग के अधिकारियों पर FIR दर्ज

CG: Forest department in action mode on death of elephant due to electric shock, FIR registered against officials of this department

छत्तीसगढ़ : कोरबा जिले के कटघोरा वन मंडल में विचरण कर रहे हाथियों के झुंड में से एक हाथी की जान विद्युत प्रवाहित तार की चपेट में आ जाने समाप्त हो गई थी। इस मामले में अब वन विभाग एक्शन में आ गया है और वन विभाग ने विद्युत विभाग के संबंधित अधिकारियों के खिलाफ वन्य प्राणी संरक्षण अधिनियम 1972 की धारा 9 और धारा 39 के तहत अपराध दर्ज किया है।

Read Also : अपहरण,फिर हत्याकर जंगल मे दफनाया,5 आरोपी गिरफ्तार

उल्लेखनीय है कि कटघोरा वन मंडल में पिछले कई वर्षों से हाथियों का झुंड विचरण कर रहा है। बेहतर रहवास मिलने की वजह से यह झुंड अब कटघोरा जंगल के ही रह गए हैं और इन हाथियों की संरक्षण के लिए लगातार वन विभाग काम भी कर रही है, लेकिन एक दिन पहले ही कटघोरा वन मंडल के अंतर्गत आने वाले पसान रेंज में 11 केवी तार की चपेट में आ जाने से एक दंतैल हाथी की मौत हो गई थी। मिली जानकारी के मुताबिक इस मौत के मामले में पाया गया था कि वन विभाग के अधिकारियों ने क्षेत्र का सर्वे किया था और 11 केवी की तार की ऊंचाई कम पाई गई थी। तत्काल लाइन को ऊंचा करने के लिए विद्युत विभाग के संबंधित अधिकारियों को पत्र लिखा था। लेकिन विद्युत विभाग के अधिकारियों ने तार की हाइट को ऊंचा करने की दिशा पर कोई पहल नहीं की और सोमवार को हादसे में हाथी की मौत हो गई है।

Read Also : बारिश की चेतावनी : आईएमडी ने इन राज्यों में भारी बारिश, तूफान की भविष्यवाणी

अब कटघोरा वन मंडल में हुई हाथी की मौत के मामले में विभाग के अधिकारी सकते में आ गए हैं तो वहीं दूसरी ओर लापरवाही करने वाले विद्युत विभाग के संबंधित अधिकारियों के खिलाफ पसान वन परीक्षेत्र अधिकारी रामनिवास द्वारा वन्य प्राणी संरक्षण 1972 की धारा 9 और धारा 39 के तहत अपराध दर्ज किया गया है। हालांकि अभी नामजद अपराध दर्ज नहीं किया गया है। अधिकारियों का कहना है कि पसान रेंजर द्वारा मामले की जांच की जा रही है। जांच में जो भी अधिकारी के कर्मचारियों का नाम सामने आएगा उसके नाम को नामजद किया जाएगा। फिलहाल अब वन विभाग ने विद्युत विभाग के संबंधित अधिकारियों के खिलाफ अपराध दर्ज कर लिया है जिससे विभाग में हड़कंप मचा हुआ है।

Related posts

UP : मेरठ में तीन मंजिला मकान गिरने से 10 लोगों की मौत

ओडिशा को मिलेंगी तीन नई वंदे भारत ट्रेनें

केदारनाथ मार्ग पर भूस्खलन से पांच लोगों की मौत