चंद्रयान-3: केवल कुछ घंटे बचे; Chandrayaan-3 लैंडिंग के लिए सुरक्षित जगह की तलाश

Chandrayaan-3: Only a few hours left; Searching for a safe place for Chandrayaan-3 landing

नई दिल्ली : इस वक्त भारत समेत पूरी दुनिया का ध्यान चंद्रयान-3 (Chandrayaan-3) की तरफ गया है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने चंद्रयान-3 को लेकर एक नया अपडेट साझा किया है। चंद्रयान-3 का विक्रम लैंडर फिलहाल कैमरे के जरिए सुरक्षित लैंडिंग साइट की तलाश कर रहा है।

फिलहाल विक्रम लैंडर अपने कैमरे से चंद्रमा की सतह की मैपिंग कर रहा है ताकि चंद्रयान-3 को उतारने के लिए एक सुरक्षित जगह ढूंढी जा सके, जहां विक्रम लैंडर में मौजूद रोवर किसी भी संभावित खतरे से बचते हुए चंद्रमा पर सुरक्षित रूप से उतर सके।

चंद्रयान-3 अभी चंद्रमा की सतह से 25 किलोमीटर दूर है। जैसे ही चंद्रयान-3 चंद्रमा के करीब पहुंचता है, अब यह चंद्रयान-2 के साथ संपर्क करता है, जो पहले से ही अंतरिक्ष में है। दोनों अंतरिक्षयानों के बीच संपर्क स्थापित हो गया है. इसरो ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है।

इसरो ने चंद्रयान-3 की लैंडिंग की तैयारी पूरी कर ली है और चंद्रयान-3 को चंद्रमा की सतह पर उतरने में सिर्फ 48 घंटे बचे हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि चंद्रयान-2 और चंद्रयान-3 संपर्क में आ गए हैं और चंद्रमा की परिक्रमा कर रहे चंद्रयान-2 ने चंद्रयान-3 का स्वागत किया है। इसरो ने 21 अगस्त को जानकारी दी कि चंद्रयान-3 ने चंद्रयान-2 के ऑर्बिटर को सफलतापूर्वक टच कर लिया है। चंद्रयान-2 का ऑर्बिटर और चंद्रयान-3 का विक्रम लैंडर सफलतापूर्वक उतर गए हैं। दोनों के बीच बातचीत भी हुई है।

Related posts

केजरीवाल 17 सितंबर को दिल्ली सीएम पद से इस्तीफा देंगे

हरियाणा में आप-कांग्रेस के बीच चुनाव पूर्व गठबंधन के लिए बातचीत चल रही

पीएम मोदी ने लखनऊ में इमारत ढहने पर परिजनों को 2 लाख रुपये और घायलों को 50,000 रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की