कनाडियन एयरलाइंस में फूड पैकेजिंग की नौकरी दिलाने के नाम पर लोगों से ठगी करने वाले आरोपी को छाल पुलिस ने किया गिरफ्तार

Chhal police arrested the accused who cheated people in the name of getting them food packaging jobs in Canadian Airlines

रायगढ़/छत्तीसगढ़ : छाल पुलिस ने कनाडियन एयरलाइंस में फूड प्रोसेसिंग की नौकरी का झांसा देकर वीजा व अन्य दस्तावेज बनाने के नाम पर लोगों से ऑनलाइन ठगी करने वाले आरोपी को गिरफ्तार करने में बड़ी सफलता हासिल की है। पुलिस अधीक्षक रायगढ़ दिव्यांग कुमार पटेल के निर्देश पर छाल पुलिस ने आरोपी कुंदन कुमार को बिहार के समस्तीपुर से गिरफ्तार कर रायगढ़ लाया है। आरोपी के पास से 3,70,000 रुपए नगद व एक वीवो टच स्क्रीन मोबाइल जब्त किया गया है।

जानकारी के अनुसार 13 अप्रैल को रिपोर्टकर्ता संदीप कुमार तिग्गा पिता लाल साय तिग्गा (36 वर्ष) निवासी ग्राम पुरूंगा, थाना छाल ने थाना छाल में आवेदन देकर रिपोर्ट दर्ज कराई कि उसके मित्र के माध्यम से उसकी बात कुंदन कुमार नामक व्यक्ति से हुई, उसकी मुलाकात दिल्ली में हुई थी। कुंदन कुमार ने अपना आधार कार्ड, विजिटिंग कार्ड देकर विदेश में नौकरी दिलाने का वादा किया और कनाडियन एयरलाइंस में कनाडा में फूड पैकिंग में नौकरी लगाने की बात कहकर प्रोसेस के नाम पर 25,000 रुपए ले लिए। कुछ दिनों बाद उसने टिकट बुकिंग के लिए 1,50,000 रुपए भेजने को कहा और कहा कि वह टिकट बुक करके भेज देगा। फिर 10-15 दिन बाद कुंदन ने वीजा के नाम पर 1,95,000 रुपए ले लिए। दिसंबर 2023 से फरवरी 2024 तक कुंदन ने संदीप से ऑनलाइन फोन पर और बैंक ट्रांसफर के माध्यम से कुल 3,70,000 रुपए प्राप्त कर लिए।

संदीप ने कुंदन से टिकट और वीजा सबूत के तौर पर भेजने को कहा तो उसने कहा कि उसका मोबाइल चोरी हो गया है और सारे टिकट उसी में हैं। संदीप को एहसास हुआ कि उसके साथ ठगी हो रही है। उसने साइबर क्राइम पोर्टल पर ऑनलाइन शिकायत दर्ज कराई जिसके चलते कुंदन का बैंक अकाउंट फ्रीज कर दिया गया। कुंदन ने संदीप पर शिकायत वापस लेने का दबाव बनाया। संदीप तिग्गा के लिखित आवेदन पर थाना छाल में आरोपी के खिलाफ मामला क्रमांक 82/2024 धारा 420 आईपीसी दर्ज कर जांच में लिया गया।

छाल पुलिस ने पीड़ित संदीप तिग्गा का बैंक डिटेल निकालकर आरोपी की लोकेशन पता की और शीघ्र ही बिहार में दबिश देकर आरोपी कुंदन कुमार पिता रामजतन पंडित उम्र 26 वर्ष निवासी हवासपुर थाना पटोरी जिला समस्तीपुर (बिहार) वर्तमान में एमसीएफ 162 चावला कॉलोनी बल्लभगढ़ को गिरफ्तार कर लिया गया। आरोपी ने बताया कि उसने रिपोर्टर संदीप तिग्गा से 3.70 रुपए लाख की ठगी करने के अलावा संजोग मिंज निवासी जशपुर से 3.50 लाख रुपए तथा संजीत कुमार कुजूर निवासी सुंदरगढ़ ओडिशा से भी नौकरी दिलाने तथा कनाडा का वीजा दिलाने के नाम पर 3.50 लाख रुपए प्राप्त किए थे तथा उन पैसों का उपयोग पासपोर्ट बनवाने के बजाय उसने निजी उपयोग में लिया था। छाल पुलिस ने आरोपी के मेमोरेंडम के आधार पर शेष 3,70,000 रूपए तथा एक वीवो मोबाइल फोन जब्त कर लिया है। आरोपी को कल शाम गिरफ्तार कर आज न्यायिक रिमांड पर पेश कर जेल भेज दिया गया है।

पुलिस अधीक्षक दिव्यांग कुमार पटेल के दिशा निर्देशन एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक  आकाश मरकाम व एसडीओपी खरसिया श्री प्रभात कुमार पटेल के कुशल मार्गदर्शन पर आरोपी पतासाजी/गिरफ्तारी की संपूर्ण कार्यवाही में थाना प्रभारी छाल निरीक्षक हर्षवर्धन सिंह बैस, उपनिरीक्षक मदन पाटले, आरक्षक गोविंद बनर्जी, जितेंद्र दुबे और हरेंद्रपाल जगत की सराहनीय भूमिका रही है ।

Related posts

चक्रधर समारोह : मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने दीप जलाकर किया शुभारंभ पद्मश्री हेमा मालिनी ने राधा रासबिहारी संगीत नृत्य नाटिका की दी प्रस्तुति

रायगढ़ : चक्रधर समारोह में  पद्मश्री हेमा मालिनी का प्रसिद्ध राधा रास, LIVE वीडियो

युवती से दुष्कर्म के आरोपी को 24 घंटे के अंदर गिरफ्तार…पहुंचा जेल