छत्तीसगढ़ : राज्य सरकार गोवंश अभ्यारण्य योजना लाने तैयारी में,क्या है यह योजना,जानें!

हाइलाइट्स

  • योजना से गोवंश सड़क दुर्घटनाओं पर भी लगेगा अंकुश
  • देखभाल और चिकित्सा सुविधा होंगी उपलब्ध
  • मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने अधिकारियों को कार्ययोजना तैयार करने के दिए निर्देश

रायपुर/छत्तीसगढ़ : सड़कों पर खुलेआम घूमने वाले बेसहारा मवेशियों की सुरक्षा और दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए साय सरकार छत्तीसगढ़ में गोवंश अभ्यारण्य योजना ला रही है। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने अधिकारियों को इस संबंध में कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए हैं। राज्य में पशुधन विकास विभाग, पंचायत, राजस्व और वन विभाग के समन्वय से गोवंश अभ्यारण्य संचालित करने की योजना है। इसके क्रियान्वयन से सड़कों पर भूखे-प्यासे घूमने वाले गायों को न सिर्फ नियमित भोजन मिलेगा बल्कि उनकी उचित देखभाल और चिकित्सा सुविधा भी उपलब्ध हो सकेगी। गोवंश अभ्यारण्य पशुधन के लिए समुचित आवासीय वातावरण से परिपूर्ण होगा।

गौरतलब है कि सड़कों पर घूमने वाले बेसहारा पशुधन न सिर्फ यातायात में बाधा बन रहे हैं, बल्कि आए दिन दुर्घटनाओं का कारण भी बन रहे हैं। भूखे पशुओं द्वारा कचरा और प्लास्टिक खाने से उनके स्वास्थ्य पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। गोवंश अभ्यारण्य योजना इसे रोकने की दिशा में सकारात्मक कदम साबित होगी। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने कहा है कि भ्रष्टाचार मुक्त, सेवा, सुरक्षा और संवर्धन के मूलमंत्र के साथ प्रदेश में गौ-अभ्यारण्य की ठोस कार्ययोजना बनाकर उसका खाका तैयार करने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए हैं। प्रस्तावित योजना के क्रियान्वयन से न केवल सड़कों पर भूखे-प्यासे घूमने वाले मवेशियों को नियमित भोजन, देखभाल और चिकित्सा सुविधा मिलेगी, बल्कि दुर्घटनाओं पर भी अंकुश लगेगा।

Related posts

चक्रधर समारोह : मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने दीप जलाकर किया शुभारंभ पद्मश्री हेमा मालिनी ने राधा रासबिहारी संगीत नृत्य नाटिका की दी प्रस्तुति

रायगढ़ : चक्रधर समारोह में  पद्मश्री हेमा मालिनी का प्रसिद्ध राधा रास, LIVE वीडियो

डीएमएफ से 60 से अधिक नए स्कूल भवन और 10 पीएचसी के बाउण्ड्री वॉल निर्माण की मिली स्वीकृति