Ayodhya मंदिर में रामलला का अभिषेक; पीएम Modi ने कहा, ‘असाधारण क्षण’

Consecration of Ramlala in Ayodhya temple; PM Modi said, ‘Extraordinary moment’

अयोध्या/उत्तर प्रदेश: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में सोमवार को अयोध्या मंदिर में नई राम लला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की गई, इस कार्यक्रम को लाखों लोगों ने अपने घरों में और देश भर के मंदिरों में टेलीविजन पर देखा।’प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह के दौरान सेना के हेलीकॉप्टरों ने नवनिर्मित जन्मभूमि मंदिर पर फूलों की वर्षा की – जो भारत के राजनीतिक और धार्मिक इतिहास में एक महत्वपूर्ण अवसर है।“अयोध्या धाम में श्री राम लला के अभिषेक का असाधारण क्षण हर किसी को भावुक कर देने वाला है। इस दिव्य कार्यक्रम का हिस्सा बनना मेरे लिए बड़े सौभाग्य की बात है। जय सियाराम!” प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया।समारोह के अंत में मोदी ने प्रतिमा के सामने शीश झुकाया।

मोदी ने उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत की मौजूदगी में ‘प्राण प्रतिष्ठा’ अनुष्ठान में भाग लिया।गर्भगृह से, मोदी लगभग 8,000 लोगों की सभा को संबोधित करने के लिए दूसरे स्थान पर चले गए, जिसमें साधु, राम जन्मभूमि आंदोलन से जुड़े लोग और मनोरंजन, खेल और उद्योग जैसे क्षेत्रों की हस्तियां शामिल थीं।उनका कुबेर टीला जाने और मंदिर निर्माण में शामिल श्रमिकों के साथ बातचीत करने का भी कार्यक्रम था।पार्टी प्रमुख जेपी नड्डा और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह सहित भाजपा के वरिष्ठ नेताओं ने समारोह की लाइव स्ट्रीमिंग देखी।

समारोह में शीर्ष विपक्षी नेता शामिल नहीं हुए. लेकिन हिमाचल प्रदेश के मंत्री विक्रमादित्य सिंह, जो राज्य कांग्रेस प्रमुख प्रतिभा सिंह के बेटे हैं, कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे। कई भाजपा शासित राज्यों ने उस दिन छुट्टी की घोषणा की थी ताकि लोग टीवी पर समारोह देख सकें और पड़ोस के मंदिर में कार्यक्रमों में भाग ले सकें। ले जा सकते हैं।

देश भर के पचास पारंपरिक संगीत वाद्ययंत्र भक्तिमय “मंगल ध्वनि” का हिस्सा थे जो प्रतिष्ठा समारोह के दौरान गूंजते रहे। अयोध्या के सुप्रसिद्ध कवि यतीन्द्र मिश्रा द्वारा प्रस्तुत इस भव्य संगीतमय प्रस्तुति को संगीत नाटक अकादमी, नई दिल्ली का सहयोग प्राप्त था। संगीत वाद्ययंत्रों में उत्तर प्रदेश से पखावज, बांसुरी और ढोलक, कर्नाटक से वीणा, पंजाब से अलगोजा, महाराष्ट्र से सुंदरी, ओडिशा से मर्दाला, मध्य प्रदेश से संतूर, मणिपुर से पुंग, असम से नागरा और काली और छत्तीसगढ़ से तंबुरा शामिल थे।

लोकसभा चुनाव से कुछ महीने पहले होने वाले उद्घाटन समारोह की तैयारी को लेकर सत्तारूढ़ बीजेपी और विपक्ष के बीच तीखी नोकझोंक हुई.।विपक्ष ने इसे आरएसएस-बीजेपी का कार्यक्रम बताया।मंदिर के उद्घाटन से पहले -वहां भी जबरदस्त धार्मिक उत्साह था।इस अवसर का हिस्सा बनने के लिए देश के कई हिस्सों से भक्त मंदिर शहर में आए, भले ही उन्हें पता था कि वे मुख्य समारोह में शामिल नहीं हो पाएंगे।रात में दिखाई देने वाली रोशनी में पुष्प पैटर्न और ‘जय श्री राम’ का चित्रण करने वाले औपचारिक द्वार प्राचीन शहर की आभा को बढ़ाते हैं, जिसमें मंदिर-मस्जिद विवाद पर 2019 के सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद पिछले कुछ वर्षों में बड़े पैमाने पर नवीकरण किया गया है। बुनियादी ढांचे का विकास हुआ है।

16वीं सदी की बाबरी मस्जिद, जिसके बारे में कई हिंदू मानते हैं कि भगवान राम के जन्मस्थान स्थल पर बनाई गई थी, 6 दिसंबर 1992 को कार सेवकों द्वारा ध्वस्त कर दी गई थी।लंबी कानूनी लड़ाई के बाद नवंबर 2019 में सुप्रीम कोर्ट ने मंदिर निर्माण के पक्ष में फैसला सुनाया. इसने मस्जिद के निर्माण के लिए पांच एकड़ का भूखंड आवंटित करने का भी आदेश दिया।

Related posts

UP : मेरठ में तीन मंजिला मकान गिरने से 10 लोगों की मौत

ओडिशा को मिलेंगी तीन नई वंदे भारत ट्रेनें

केदारनाथ मार्ग पर भूस्खलन से पांच लोगों की मौत