दीक्षांत समारोह ; नवीन शिक्षा नीति से आप विकसित भारत की परिकल्पना कर सकेंगे-मंत्री देवांगन

Convocation ceremony; With the new education policy you will be able to envision a developed India – Minister Dewangan

कोरबा/छत्तीसगढ़:  सोमवार को प्रदेश के वाणिज्य, उद्योग एवं श्रम मंत्री लखन लाल देवांगन शासकीय ई.वी. स्नातकोत्तर महाविद्यालय कोरबा के दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। कार्यक्रम का शुभारंभ मंत्री देवांगन ने वाणी की अधिष्ठात्री देवी मां सरस्वती के चरणों में दीप प्रज्ज्वलित कर किया। इस अवसर पर मंत्री देवांगन ने कहा कि सभी शासकीय, निजी महाविद्यालयों में नव प्रवेशित विद्यार्थियों को नए परिवेश में सहज महसूस कराने, उन्हें संस्थान की विशेष प्रकृति और संस्कृति सिखाने, अन्य विद्यार्थियों और संकाय सदस्यों के साथ संबंध बनाने और उन्हें व्यापक उद्देश्य और आत्म खोज की भावना से परिचित कराने के उद्देश्य से दीक्षांत समारोह का आयोजन किया जा रहा है। मंत्री देवांगन ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के माध्यम से हम विभिन्न विषयों से अवगत होंगे, निश्चित रूप से भविष्य में हमारी शिक्षा नीति वैश्विक स्तर पर नई पहचान बनाएगी। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि वे आगे बढ़ते रहें और आदर्श विद्यार्थी जीवन जिएं। नई शिक्षा नीति युवाओं की आशाओं और आकांक्षाओं को साकार करने का माध्यम बनने जा रही है। मंत्री  देवांगन ने कहा कि यह जिले का सबसे बड़ा महाविद्यालय है। नव प्रवेशित विद्यार्थियों के लिए आज प्रवेश का प्रथम दिन है। उन्होंने कहा कि आप अपनी स्कूली पढ़ाई पूरी करने के बाद महाविद्यालय में प्रवेश कर रहे हैं। जिस प्रकार एक पौधा लगाया जाता है, उसके बाद वह पौधा बड़ा होकर वृक्ष बन जाता है और पूरी प्रकृति को शीतलता प्रदान करता है। उसी प्रकार आज आपका भी पदार्पण हुआ है। जब आप यहां से पढ़कर महाविद्यालय से निकलेंगे, तो आप भी देश के लिए बड़ी उपलब्धियां हासिल कर देश का नाम रोशन करेंगे। इस अवसर पर महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. साधना खरे, जनभागीदारी समिति की अध्यक्ष श्रीमती कविता सिंह राजपूत, वार्ड क्रमांक 16 के पार्षद नरेन्द्र देवांगन, भाजपा जिला उपाध्यक्ष प्रफुल तिवारी, डॉ. रेणु बाला शर्मा, डॉ. एस.के. गोभिल, डॉ. अवंतिका कौशल सहित बड़ी संख्या में विद्यार्थी एवं शिक्षकगण उपस्थित थे।

मिनीमाता एवं अग्रसेन कन्या महाविद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए मंत्री लखन लाल देवांगन

मंत्री देवांगन शासकीय मिनीमाता कन्या महाविद्यालय एवं श्री अग्रसेन कन्या महाविद्यालय में आयोजित दीक्षांत समारोह में भी शामिल हुए। इस अवसर पर उन्होंने छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि आज से आप महाविद्यालय के विद्यार्थी हैं और ज्ञान के इस मंदिर का उपयोग कर आप अपने भविष्य को सर्वांगीण विकास की ओर ले जा सकेंगे। नवीन शिक्षा नीति का उपयोग कर एवं नई शिक्षा को अपने जीवन में लागू कर आप समृद्ध एवं विकसित भारत की परिकल्पना में अपना योगदान दे सकेंगे।

Related posts

चक्रधर समारोह : मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने दीप जलाकर किया शुभारंभ पद्मश्री हेमा मालिनी ने राधा रासबिहारी संगीत नृत्य नाटिका की दी प्रस्तुति

रायगढ़ : चक्रधर समारोह में  पद्मश्री हेमा मालिनी का प्रसिद्ध राधा रास, LIVE वीडियो

डीएमएफ से 60 से अधिक नए स्कूल भवन और 10 पीएचसी के बाउण्ड्री वॉल निर्माण की मिली स्वीकृति