दिल्ली एलजी ने अरुंधति रॉय के खिलाफ यूएपीए के तहत मुकदमा चलाने की मंजूरी दी

नई दिल्ली: दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने लेखिका अरुंधति रॉय और कश्मीर के एक पूर्व प्रोफेसर पर 2010 में यहां एक कार्यक्रम में कथित तौर पर भड़काऊ भाषण देने के लिए कड़े गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम के तहत मुकदमा चलाने की मंजूरी दे दी है, राज निवास के अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट, नई दिल्ली की अदालत के आदेश के बाद रॉय और केंद्रीय कश्मीर विश्वविद्यालय के पूर्व प्रोफेसर शेख शौकत हुसैन के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। रॉय और हुसैन की ओर से तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं आई। मामले में एफआईआर कश्मीर के एक सामाजिक कार्यकर्ता सुशील पंडित द्वारा 28 अक्टूबर, 2010 को की गई शिकायत पर दर्ज की गई थी।

राज निवास के एक अधिकारी ने शुक्रवार को बताया, “दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने मामले में गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम की धारा 45 (1) के तहत अरुंधति रॉय और केंद्रीय कश्मीर विश्वविद्यालय में अंतरराष्ट्रीय कानून के पूर्व प्रोफेसर शेख शौकत हुसैन के खिलाफ मुकदमा चलाने की मंजूरी दे दी है।” पिछले अक्टूबर में, एलजी ने भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं के तहत दंडनीय अपराधों के लिए सीआरपीसी की धारा 196 के तहत उन पर मुकदमा चलाने की अनुमति दी थी: 153 ए (धर्म, जाति, जन्म स्थान, निवास, भाषा आदि के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना और सद्भाव के रखरखाव के लिए हानिकारक कार्य करना), 153 बी (राष्ट्रीय-एकीकरण के लिए हानिकारक आरोप, दावे) और 505 (सार्वजनिक शरारत को बढ़ावा देने वाले बयान)।

रॉय और हुसैन ने कथित तौर पर 21 अक्टूबर, 2010 को कोपरनिकस मार्ग स्थित एलटीजी ऑडिटोरियम में ‘आजादी-एकमात्र रास्ता’ के बैनर तले आयोजित एक सम्मेलन में भड़काऊ भाषण दिए थे।

अधिकारी ने कहा, “सम्मेलन में जिन मुद्दों पर चर्चा की गई और जिन पर बात की गई, वे कश्मीर को भारत से अलग करने का प्रचार करते थे।”सम्मेलन में भाषण देने वालों में सैयद अली शाह गिलानी, एसएआर गिलानी (सम्मेलन के एंकर और संसद पर हमले के मामले में मुख्य आरोपी), अरुंधति रॉय, शेख शौकत हुसैन और वरवर राव शामिल थे।

शिकायतकर्ता ने सीआरपीसी की धारा 156(3) के तहत नई दिल्ली के मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट कोर्ट में शिकायत दर्ज कराई, जिन्होंने 27 नवंबर, 2010 को एफआईआर दर्ज करने के निर्देश के साथ शिकायत का निपटारा कर दिया।उन्होंने कहा कि तदनुसार, एक एफआईआर दर्ज की गई और जांच की गई।पीटीआई

Related posts

केजरीवाल 17 सितंबर को दिल्ली सीएम पद से इस्तीफा देंगे

हशिका रामचंद्र ने 77वीं सीनियर एक्वाटिक नेशनल चैंपियनशिप 2024 में राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ा

ISIS ने राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के दिन भाजपा कार्यालय पर हमले की रची थी साजिश, NIA की चार्जशीट में खुलासा