ईडी ने गुरुवार को FEMA मामले में TMC सांसद महुआ मोइत्रा और कारोबारी दर्शन हीरानंदानी को  किया तलब

ED on Thursday summoned TMC MP Mahua Moitra and businessman Darshan Hiranandani in FEMA case

नई दिल्ली: प्रवर्तन निदेशालय ने विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) उल्लंघन मामले में 28 मार्च को पूछताछ के लिए टीएमसी नेता महुआ मोइत्रा और दुबई स्थित कारोबारी दर्शन हीरानंदानी को नया समन जारी किया है। आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी।49 वर्षीय तृणमूल कांग्रेस नेता को केंद्रीय एजेंसी ने पहले दो बार पूछताछ के लिए बुलाया था, लेकिन उन्होंने आधिकारिक काम का हवाला देते हुए गवाही नहीं दी और नोटिस को स्थगित करने की मांग की।

सूत्रों ने बताया कि मोइत्रा और हीरानंदानी को गुरुवार को ईडी कार्यालय में पूछताछ के लिए पेश होने के लिए कहा गया है।एजेंसी ने हीरानंदानी को उनके मुंबई स्थित रियल्टी समूह के खिलाफ एक अलग फेमा मामले में भी तलब किया था। इससे पहले उनके पिता निरंजन हीरानंदानी ने मुंबई में ईडी के समक्ष गवाही दी थी।सूत्रों ने बताया कि मौजूदा मामले में, मोइत्रा से कथित रूप से जुड़े एक वकील से बुधवार को ईडी ने यहां अपने कार्यालय में पूछताछ की।

दिसंबर में “अनैतिक आचरण” के लिए लोकसभा से निष्कासित की गई मोइत्रा को आगामी लोकसभा चुनावों में पश्चिम बंगाल की कृष्णानगर सीट से उनकी पार्टी ने फिर से उम्मीदवार बनाया है।केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने नकदी के बदले पूछताछ मामले में शनिवार को उनके परिसरों पर छापेमारी की थी। इससे कुछ दिन पहले ही भ्रष्टाचार विरोधी लोकपाल ने संघीय एजेंसी को भाजपा सांसद निशिकांत दुबे द्वारा उनके खिलाफ लगाए गए आरोपों की जांच करने का निर्देश दिया था।लोकसभा सदस्य दुबे ने आरोप लगाया है कि मोइत्रा ने उद्योगपति गौतम अडानी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित अन्य पर हमला करने के लिए हीरानंदानी से नकदी और उपहार के बदले सदन में सवाल पूछे थे।

सूत्रों ने बताया कि कुछ अन्य विदेशी धन प्रेषण और फंड ट्रांसफर के अलावा एक गैर-निवासी बाहरी (एनआरई) खाते से जुड़े लेन-देन ईडी की जांच के दायरे में हैं।मोइत्रा ने किसी भी गलत काम से इनकार किया है और दावा किया है कि उन्हें निशाना बनाया जा रहा है क्योंकि उन्होंने अडानी समूह के सौदों के बारे में सवाल उठाए थे।(पीटीआई)

Related posts

केजरीवाल 17 सितंबर को दिल्ली सीएम पद से इस्तीफा देंगे

हशिका रामचंद्र ने 77वीं सीनियर एक्वाटिक नेशनल चैंपियनशिप 2024 में राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ा

ISIS ने राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के दिन भाजपा कार्यालय पर हमले की रची थी साजिश, NIA की चार्जशीट में खुलासा