चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए अधिसूचना जारी

अधिसूचना के अनुसार, नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 3 मई है। नामांकन पत्रों की जांच 4 मई को होगी तथा नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 6 मई है।

भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) ने शुक्रवार को 18वीं लोकसभा के लिए 20 मई को होने वाले पांचवें चरण के मतदान के लिए अधिसूचना जारी कर दी।

चुनाव आयोग द्वारा जारी अधिसूचना के बाद नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।पांचवें चरण में आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) में फैले 49 संसदीय क्षेत्रों में मतदान होगा। इन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में बिहार, झारखंड, महाराष्ट्र, ओडिशा, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, जम्मू और कश्मीर और लद्दाख शामिल हैं।

49 लोकसभा क्षेत्रों में उत्तर प्रदेश की 14 संसदीय सीटें, महाराष्ट्र की 13, पश्चिम बंगाल की सात, बिहार और ओडिशा की पांच-पांच, झारखंड की तीन, जम्मू और कश्मीर और लद्दाख की एक-एक सीट शामिल हैं।अधिसूचना के अनुसार, नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 3 मई है। नामांकन की जांच 4 मई को होगी और उम्मीदवारी वापस लेने की अंतिम तिथि 6 मई है।

अधिसूचना के अनुसार, सभी 49 संसदीय सीटों पर मतदान 20 मई को होगा।आम चुनाव 19 अप्रैल से 1 जून के बीच सात चरणों में हो रहे हैं। मतगणना 4 जून को होगी।

Related posts

हशिका रामचंद्र ने 77वीं सीनियर एक्वाटिक नेशनल चैंपियनशिप 2024 में राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ा

ISIS ने राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के दिन भाजपा कार्यालय पर हमले की रची थी साजिश, NIA की चार्जशीट में खुलासा

हरियाणा में आप-कांग्रेस के बीच चुनाव पूर्व गठबंधन के लिए बातचीत चल रही