चुनाव आयोग ने आयुक्त सह सचिव सुजाता कार्तिकेयन को मिशन शक्ति विभाग से स्थानांतरित करने का दिया आदेश

Election Commission ordered to transfer Commissioner cum Secretary Sujatha Karthikeyan from Mission Shakti Department

नई दिल्ली : भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) ने गुरुवार को आईएएस अधिकारी और शक्तिशाली बीजू जनता दल (बीजेडी) नेता वी.के. पांडियन की पत्नी सुजाता आर. कार्तिकेयन को ओडिशा में मिशन शक्ति विभाग के सचिव पद से स्थानांतरित करने का आदेश दिया।

चुनाव आयोग ने मिशन शक्ति विभाग की आयुक्त सह सचिव  कार्तिकेयन को तत्काल प्रभाव से गैर-सार्वजनिक विभाग में स्थानांतरित करने का आदेश दिया गया है। यह कार्रवाई सार्वजनिक पद के कथित दुरुपयोग की शिकायतों के आधार पर की गई।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने भारत के चुनाव आयोग से उन्हें पद से मुक्त करने का आग्रह किया था, जिसमें आरोप लगाया गया था कि वह महिला स्वयं सहायता समूहों को बीजद के पक्ष में वोट देने के लिए प्रभावित करने में शामिल थीं।

केंद्रीय कौशल विकास और उद्यमिता राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर, सांसद सुधांशु त्रिवेदी और भाजपा महासचिव ओम पाठक सहित एक उच्च स्तरीय भाजपा प्रतिनिधिमंडल ने इस संबंध में नई दिल्ली में ईसीआई को एक ज्ञापन सौंपा।

ज्ञापन के अनुसार, मिशन शक्ति का ओडिशा विभाग 2024 के संसदीय और विधानसभा चुनावों के लिए महिला स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) के लिए मतदाता जागरूकता और शिक्षा के अपने संदेशों के साथ व्यापक आबादी तक पहुंचने के लिए एक व्यवस्थित मतदाता शिक्षा और चुनावी भागीदारी (एसवीईईपी) कार्यक्रम आयोजित कर रहा था।

प्रतिनिधिमंडल ने आरोप लगाया कि मिशन शक्ति विभाग के पदाधिकारी इन स्वयं सहायता समूहों को सरकारी वित्तीय लाभ रोकने की धमकी देकर मजबूर कर रहे हैं और इस तरह उन्हें आगामी संसदीय और विधानसभा चुनावों में बीजद को चुनने के लिए मतदाताओं को प्रभावित करने और उनका प्रचार करने के लिए मजबूर कर रहे हैं। भाजपा ने दावा किया कि कार्तिकेयन पांडियन की पत्नी हैं, जो ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के करीबी सहयोगी हैं और बीजद के लिए चुनावी लाभ सुनिश्चित करने के लिए ‘स्वीप’ कार्यक्रम के माध्यम से मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए अधिकार, सरकारी मशीनरी और जनशक्ति का दुरुपयोग करके गंभीर कदाचार में लिप्त थीं। यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है कि कार्यरत आईएएस अधिकारी ने व्यावसायिकता को दरकिनार कर दिया है और अपने पति के प्रभाव में बीजद के एजेंट के रूप में सक्रिय रूप से शामिल हैं। पांडियन की पत्नी होने के निहितार्थों को समझना उनके लिए उचित और उचित होता। इसके अलावा चल रहे चुनावों के समग्र दायरे में अपनी भूमिका को समझते हुए, उन्हें छुट्टी पर चले जाना चाहिए था और चुनावी प्रक्रिया से खुद को अलग कर लेना चाहिए था,

हालांकि, ऐसा करने के बजाय, वह बीजद के एक अग्रणी व्यक्ति के रूप में चुनावों में सक्रिय रूप से भाग ले रही थीं, जिस तरह से पहले कभी नहीं सुना गया था, भगवा पार्टी ने आरोप लगाया।प्रतिनिधिमंडल ने आग्रह किया, “ईसीआई की निष्पक्ष और बेदाग प्रतिष्ठा को बनाए रखने के उद्देश्य से, सुश्री कार्तिकेयन को मिशन शक्ति विभाग के आयुक्त-सह-सचिव के पद से मुक्त करना और ओडिशा में चुनाव संपन्न होने तक उन्हें कोई सार्वजनिक कार्य नहीं सौंपना उचित होगा।”हालांकि ज्ञापन की प्रति में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का नाम है, लेकिन उनके हस्ताक्षर गायब हैं।

Related posts

केजरीवाल 17 सितंबर को दिल्ली सीएम पद से इस्तीफा देंगे

हशिका रामचंद्र ने 77वीं सीनियर एक्वाटिक नेशनल चैंपियनशिप 2024 में राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ा

ISIS ने राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के दिन भाजपा कार्यालय पर हमले की रची थी साजिश, NIA की चार्जशीट में खुलासा