इन 15 राज्यों की 56 Rajya Sabha सीटों के लिए 27 फरवरी को चुनाव: ईसीआई

Elections for 56 Rajya Sabha seats of these 15 states on February 27: ECI

भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) ने सोमवार को 15 राज्यों की 56 राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव की घोषणा की, जिसके लिए चुनाव 27 फरवरी को होंगे।ईसीआई ने “अप्रैल 2024 में सेवानिवृत्त होने वाले सदस्यों की सीटें भरने के लिए राज्यों की परिषद के लिए द्विवार्षिक चुनाव” विषय के साथ एक प्रेस नोट में जानकारी दी।

चुनाव के लिए अधिसूचना 8 फरवरी को जारी की जाएगी और नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 15 फरवरी है। नामांकन की जांच 16 फरवरी को होगी। उम्मीदवार 20 फरवरी तक अपना नामांकन वापस ले सकते हैं।मतदान 27 फरवरी को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे के बीच होगा और उसी दिन वोटों की गिनती की जाएगी।


आधिकारिक नोट के अनुसार, 15 राज्यों से चुने गए राज्य परिषद के 56 सदस्यों का कार्यकाल अप्रैल 2024 में उनकी सेवानिवृत्ति पर समाप्त होने वाला है।प्रेस नोट में कहा गया है कि सबसे अधिक संख्या में यानी 10 सदस्य 2 अप्रैल को उत्तर प्रदेश राज्य से सेवानिवृत्त होंगे।महाराष्ट्र और बिहार दोनों में 6 सदस्य 2 अप्रैल को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। इस बीच, पश्चिम बंगाल और मध्य प्रदेश में प्रत्येक में 5 सदस्य उसी तारीख को सेवानिवृत्त होंगे।कर्नाटक और गुजरात दोनों में 2 अप्रैल को 4 सदस्यों की सेवानिवृत्ति होगी।
प्रेस नोट के अनुसार, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, ओडिशा और राजस्थान में प्रत्येक के तीन-तीन सदस्य सेवानिवृत्त हो रहे हैं। जहां आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के सदस्य 2 अप्रैल, 2024 को सेवानिवृत्त हो रहे हैं, वहीं ओडिशा और राजस्थान के सदस्य 3 अप्रैल को सेवानिवृत्त हो रहे हैं।

छत्तीसगढ़, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड प्रत्येक में 2 अप्रैल, 2024 को एक सदस्य की सेवानिवृत्ति होगी।

Related posts

हशिका रामचंद्र ने 77वीं सीनियर एक्वाटिक नेशनल चैंपियनशिप 2024 में राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ा

ISIS ने राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के दिन भाजपा कार्यालय पर हमले की रची थी साजिश, NIA की चार्जशीट में खुलासा

हरियाणा में आप-कांग्रेस के बीच चुनाव पूर्व गठबंधन के लिए बातचीत चल रही