इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन 700 विकेट लेने वाले पहले तेज गेंदबाज

England’s James Anderson is the first fast bowler to take 700 wickets.

इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन ने शनिवार को 700 टेस्ट विकेट लेने वाले पहले तेज गेंदबाज बनकर इतिहास की किताबों में अपना नाम दर्ज करा लिया। ऐसा करने वाले वह कुल मिलाकर तीसरे गेंदबाज हैं। 41 वर्षीय गेंदबाज ने धर्मशाला में भारत के खिलाफ पांचवें और अंतिम टेस्ट मैच के तीसरे दिन कुलदीप यादव को आउट कर यह उपलब्धि हासिल की।

उनकी उपलब्धि को चिह्नित करते हुए, पूर्व भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने खिलाड़ी को बधाई देने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स का सहारा लिया। उन्होंने कहा, ”पहली बार मैंने एंडरसन को 2002 में ऑस्ट्रेलिया में खेलते हुए देखा था और गेंद पर उनका नियंत्रण खास दिखता था. नासिर हुसैन ने उस समय उनके बारे में बहुत बातें कीं और आज, मुझे यकीन है, वह कहेंगे, “मैंने बात की थी” – कि उन्होंने इतनी जल्दी फोन कर दिया था।

“700 टेस्ट विकेट एक शानदार उपलब्धि है। एक तेज गेंदबाज का 22 साल तक खेलना, लगातार इतना अच्छा प्रदर्शन करना और 700 विकेट लेना एक कल्पना ही लगती थी जब तक कि एंडरसन ने वास्तव में ऐसा नहीं किया। बिलकुल शानदार!” तेंदुलकर ने जारी रखा.

भारत की पहली पारी में एंडरसन ने 16 ओवर में 3.75 की इकोनॉमी रेट से 60 रन देकर 2 विकेट लिए। उन्होंने शुबमन गिल और कुलदीप यादव के विकेट लिए.

एंडरसन इंग्लैंड के लिए टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। कुल मिलाकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वह श्रीलंका के दिग्गज स्पिन गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन (133 मैचों में 800 विकेट) और दिवंगत ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर शेन वॉर्न (145 मैचों में 708 विकेट) से पीछे हैं। उनके नाम 32 बार पांच विकेट और तीन बार दस विकेट लेने का कारनामा भी है. एक पारी में उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़ा 7/42 है।

Related posts

भारत ने लो स्कोरिंग मैच में पाकिस्तान को हराया, 6 रन से जीता मैच

पहले कोहली, अब बुमराह: 11वें ओवर में दो बार बोल्ड हुए पाकिस्तान, 90% से अधिक जीत की संभावना के साथ मैच हारे

मदनपुर स्वामी आत्मानन्द विद्यालय में समर कैंप का आयोजन, बच्चें सीख रहे नई चीजें