अमरनाथ यात्रियों का पहला जत्था कड़ी सुरक्षा के बीच कश्मीर के लिए रवाना

कश्मीर घाटी में अमरनाथ गुफा मंदिर के लिए 4,603 तीर्थयात्रियों को ले जाने वाले 231 वाहनों के पहले काफिले को शुक्रवार को उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने यहां से हरी झंडी दिखाई।भारी सुरक्षा के बीच काफिला यहां भगवती नगर बेस कैंप से वैदिक मंत्रों के उच्चारण के बीच अपने पवित्र गंतव्य की यात्रा पर रवाना हुआ।

तीर्थयात्रियों के पहाड़ों में पवित्र मंदिर की यात्रा शुरू करने से पहले सेना और सीआरपीएफ के जवानों ने सुबह-सुबह 300 किलोमीटर लंबे जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग को अच्छी तरह से साफ किया।3,880 मीटर ऊंचे मंदिर की यात्रा घाटी में दो बेस कैंपों, बालटाल और पहलगाम से शुरू होगी। 52 दिनों तक चलने वाली यह यात्रा 19 अगस्त को समाप्त होगी।

यात्रा को हरी झंडी दिखाते हुए उपराज्यपाल ने सभी तीर्थयात्रियों को शुभकामनाएं दीं और उनकी सुरक्षित, धन्य और आध्यात्मिक रूप से समृद्ध यात्रा की कामना की। उन्होंने कहा, “बाबा अमरनाथ जी का आशीर्वाद सभी के जीवन में शांति, खुशी और समृद्धि लाए।” इस अवसर पर प्रमुख आध्यात्मिक नेता, धार्मिक संगठनों के प्रमुख, जनप्रतिनिधि, नागरिक प्रशासन, पुलिस, सुरक्षा बलों और श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारी, गणमान्य नागरिक और बड़ी संख्या में श्रद्धालु मौजूद थे। पुलिस ने बताया कि अधिकारियों ने आज से 19 अगस्त तक विभिन्न मार्गों पर यातायात प्रतिबंध लगा दिया है और असुविधा को कम करने के लिए दैनिक परामर्श जारी किए जा रहे हैं। रिपोर्ट के अनुसार, इस वर्ष की यात्रा के लिए 3.50 लाख से अधिक लोगों ने पंजीकरण कराया है। गुफा मंदिर तक जाने वाले दोनों मार्गों पर 125 सामुदायिक रसोई (लंगर) स्थापित किए गए हैं और 6,000 से अधिक स्वयंसेवकों द्वारा उनका समर्थन किया जा रहा है। इसके अलावा, पठानकोट (पंजाब)-जम्मू और श्रीनगर राजमार्ग पर विभिन्न सामाजिक और धार्मिक संगठनों द्वारा कई लंगर स्थापित किए गए हैं।

Related posts

पुरी रथयात्रा के लिए चलाएगी 315 विशेष ट्रेनें-ecor

गुरुकृपा से ही होगा उद्धार,गुरु के बताए हुए मार्ग पर चलें-ओंकारानन्द महराज

कामता प्रसाद शरण महराज आएंगे वनांचल क्षेत्र, तीन दिन तक सुनाएंगे राम कथा