चौथे चरण का चुनाव कल, सुचारू और शांतिपूर्ण मतदान सुनिश्चित करने कोई कसर नही छोड़ रहा

Fourth phase of elections tomorrow, no stone is being left unturned to ensure smooth and peaceful polling

देश 13 तारीख को होने वाले आम चुनावों के चौथे चरण के लिए तैयार है, ऐसे में भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) विभिन्न निर्वाचन क्षेत्रों में सुचारू और शांतिपूर्ण मतदान सुनिश्चित करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रहा है।

एक बड़े चुनावी अभियान में, 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में फैले 96 संसदीय क्षेत्रों के लिए मतदान होगा। इसके साथ ही, आंध्र प्रदेश विधानसभा की सभी 175 सीटों और ओडिशा विधानसभा की 28 सीटों पर भी मतदान होगा।चुनाव प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए, आयोग ने तेलंगाना के 17 संसदीय क्षेत्रों के कुछ विधानसभा क्षेत्रों में मतदान के समय को बढ़ा दिया है, जिसका उद्देश्य मतदाताओं की भागीदारी बढ़ाना है। इसके अलावा, मतदाताओं की सुविधा सुनिश्चित करने के लिए सभी मतदान केंद्रों पर पानी, आश्रय और पंखों की व्यवस्था सहित सावधानीपूर्वक व्यवस्था की गई है।

गर्म मौसम की स्थिति के बारे में चिंताओं के बावजूद, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने उन क्षेत्रों में सामान्य से कम तापमान का अनुमान लगाया है, जहाँ मतदान होगा, जिससे लू की स्थिति के बारे में चिंता कम हो गई है।

1.92 लाख मतदान केंद्रों पर 19 लाख से अधिक मतदान अधिकारियों की तैनाती के साथ, आयोग का लक्ष्य 17.7 करोड़ से अधिक मतदाताओं का स्वागत करना है, जिनमें बड़ी संख्या में बुजुर्ग और विकलांग मतदाता (PwD) शामिल हैं। उल्लेखनीय रूप से, 85 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं और PwD मतदाताओं के लिए घर पर मतदान की सुविधा को जबरदस्त सराहना और प्रतिक्रिया मिली है। कानून और व्यवस्था बनाए रखने और मतदाताओं को किसी भी तरह के प्रलोभन से बचाने के लिए फ्लाइंग स्क्वॉड, निगरानी दल और सीमा चौकियों सहित एक मजबूत सुरक्षा तंत्र स्थापित किया गया है। इसके अतिरिक्त, सामान्य, पुलिस और व्यय पर्यवेक्षकों सहित 364 पर्यवेक्षकों को अत्यधिक सतर्कता सुनिश्चित करने के लिए तैनात किया गया है। मतदाता पहचान की सुविधा के लिए, आयोग ने मतदान केंद्रों पर पहचान सत्यापन के लिए मतदाता पहचान पत्र के अलावा 12 वैकल्पिक दस्तावेज उपलब्ध कराए हैं, जिसका उद्देश्य मतदान प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करना और समावेशिता सुनिश्चित करना है।

Related posts

हशिका रामचंद्र ने 77वीं सीनियर एक्वाटिक नेशनल चैंपियनशिप 2024 में राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ा

ISIS ने राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के दिन भाजपा कार्यालय पर हमले की रची थी साजिश, NIA की चार्जशीट में खुलासा

हरियाणा में आप-कांग्रेस के बीच चुनाव पूर्व गठबंधन के लिए बातचीत चल रही