IMD : अप्रैल-जून में भीषण गर्मी पड़ने की संभावना,इन राज्यों में होगी अधिकतम तापमान

IMD: Possibility of severe heat in April-June, maximum temperature will be in these states

नई दिल्ली: भारत में अप्रैल से जून की अवधि के दौरान अत्यधिक गर्मी पड़ने की संभावना है, जिसका सबसे बुरा असर मध्य और पश्चिमी प्रायद्वीपीय भागों पर पड़ने की उम्मीद है, आईएमडी ने सोमवार को कहा, क्योंकि देश 19 अप्रैल से सात चरणों में होने वाले आम चुनावों की तैयारी कर रहा है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि अप्रैल-जून की अवधि के दौरान देश के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से अधिक अधिकतम तापमान रहने की संभावना है, जबकि मध्य और पश्चिमी प्रायद्वीपीय भारत में इसकी अधिक संभावना है।उन्होंने कहा कि पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र, पूर्वोत्तर राज्यों और उत्तरी ओडिशा के कुछ हिस्सों में सामान्य से कम अधिकतम तापमान रहने की संभावना है।इस अवधि के दौरान मैदानी इलाकों के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से अधिक गर्म दिन रहने की संभावना है। उन्होंने कहा कि देश के विभिन्न हिस्सों में सामान्य चार से आठ दिनों के मुकाबले दस से 20 दिन तक गर्म हवा चलने की संभावना है।

महापात्र ने कहा कि गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, उत्तरी कर्नाटक, राजस्थान, मध्य प्रदेश, ओडिशा, उत्तरी छत्तीसगढ़ और आंध्र प्रदेश में गर्म हवा का सबसे बुरा असर पड़ने की संभावना है।अप्रैल में देश के अधिकांश भागों में सामान्य से अधिक अधिकतम तापमान रहने की संभावना है, तथा मध्य दक्षिण भारत में इसकी अधिक संभावना है।

आईएमडी ने कहा कि अप्रैल में पश्चिमी हिमालय क्षेत्र और पूर्वोत्तर राज्यों के कुछ हिस्सों में सामान्य से कम अधिकतम तापमान रहने की संभावना है। मौसम विभाग ने कहा कि अप्रैल में मध्य भारत और उत्तरी मैदानों और दक्षिण भारत के आसपास के इलाकों में सामान्य से अधिक गर्मी पड़ने की संभावना है। महापात्रा के अनुसार, इन क्षेत्रों में सामान्य एक से तीन दिनों के मुकाबले दो से आठ दिनों तक गर्मी पड़ने की संभावना है। गुजरात, महाराष्ट्र, उत्तरी कर्नाटक, ओडिशा, पश्चिमी मध्य प्रदेश और आंध्र प्रदेश में अप्रैल में गर्मी का सबसे बुरा असर पड़ने का अनुमान है।

Related posts

केजरीवाल 17 सितंबर को दिल्ली सीएम पद से इस्तीफा देंगे

हशिका रामचंद्र ने 77वीं सीनियर एक्वाटिक नेशनल चैंपियनशिप 2024 में राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ा

ISIS ने राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के दिन भाजपा कार्यालय पर हमले की रची थी साजिश, NIA की चार्जशीट में खुलासा