IMD ने इन क्षेत्रों में लू और बारिश की भविष्यवाणी की

31 मई को केरल में मानसून आने की संभावना

मौसम अपडेट: भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अगले पांच दिनों में भारत के कई हिस्सों में लू और बारिश का एक नया दौर आने की भविष्यवाणी की है। आईएमडी के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मानसून के 19 मई को दक्षिण अंडमान सागर में आगे बढ़ने की संभावना है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 16 मई से उत्तर-पश्चिम भारत और 18 मई से पूर्वी क्षेत्र में फिर से लू चलने की भविष्यवाणी की है। मौसम कार्यालय ने 20 मई तक दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं के साथ भारी बारिश का भी अनुमान लगाया है।

अपने नवीनतम बुलेटिन में, IMD ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून के 19 मई, 2024 तक दक्षिण अंडमान सागर, दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के कुछ क्षेत्रों और निकोबार द्वीप समूह में आगे बढ़ने की उम्मीद है।

लू चलने की भविष्यवाणियाँ

  • 16 मई से 19 मई के दौरान पश्चिमी राजस्थान में अलग-अलग या कुछ इलाकों में लू चलने की संभावना; 16 मई से 19 मई के दौरान पंजाब, दक्षिण हरियाणा और 17 मई से 19 मई के दौरान उत्तरी मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, उत्तर प्रदेश और बिहार में लू चलने की संभावना।
  • 17 मई से 19 मई के दौरान पश्चिमी राजस्थान के अलग-अलग या कुछ हिस्सों में भीषण लू चलने की संभावना; 18 मई और 19 मई को पंजाब, दक्षिण हरियाणा; 19 मई, 2024 को राजस्थान के पूर्वी हिस्से।
  • 16-17 मई के दौरान गुजरात क्षेत्र में अलग-अलग इलाकों में लू चलने की संभावना; 16 मई को कोंकण; 16 मई और 17 मई को सौराष्ट्र और कच्छ; दिल्ली, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा में 18 मई और 19 मई को।

वर्षा की भविष्यवाणी

  • 16 मई से 19 मई के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, केरल और माहे, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में तथा 16 मई को उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में भारी वर्षा की संभावना है।
  • 18 मई और 19 मई को तमिलनाडु में तथा 19 मई, 2024 को केरल में भारी वर्षा की संभावना है।
  • अगले सात दिनों के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं (40-50 किमी प्रति घंटे) के साथ छिटपुट से लेकर काफी व्यापक हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना है। – 16 मई से 19 मई तक अरुणाचल प्रदेश में और 17 मई से 19 मई, 2024 के दौरान असम और मेघालय में भी भारी बारिश होने की संभावना है।

मानसून की भविष्यवाणियाँ

  • दक्षिण-पश्चिम मानसून के 19 मई, 2024 के आसपास दक्षिणी अंडमान सागर और दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ने की संभावना है।
  • इस वर्ष, दक्षिण-पश्चिम मानसून 31 मई को केरल में ± 4 दिनों की मॉडल त्रुटि के साथ आने की संभावना है।

Related posts

हशिका रामचंद्र ने 77वीं सीनियर एक्वाटिक नेशनल चैंपियनशिप 2024 में राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ा

ISIS ने राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के दिन भाजपा कार्यालय पर हमले की रची थी साजिश, NIA की चार्जशीट में खुलासा

हरियाणा में आप-कांग्रेस के बीच चुनाव पूर्व गठबंधन के लिए बातचीत चल रही