भारत-अमेरिका समुद्री सुरक्षा अभ्यास Sea Defenders-2024 का पोर्ट ब्लेयर में हुआ समापन

India-US maritime security exercise ‘Sea Defenders-2024’ concludes in Port Blair

भारतीय तट रक्षक (आईसीजी) और यूनाइटेड स्टेट्स कोस्ट गार्ड (यूएससीजी) के बीच व्यापक समुद्री सुरक्षा अभ्यास ‘सी डिफेंडर्स-2024’ 9 मार्च को पोर्ट ब्लेयर में सफलतापूर्वक संपन्न हुआ। इस अभ्यास का उद्देश्य दोनों सेनाओं के बीच समुद्री सहयोग और अंतरसंचालनीयता को बढ़ाना है। विभिन्न परिदृश्यों में अपनी विशेषज्ञता का प्रदर्शन।

अभ्यास का एक मुख्य आकर्षण प्रदूषण प्रतिक्रिया प्रदर्शन था, जहां भारतीय तटरक्षक जहाजों और विमानों ने समुद्र में तेल रिसाव और अन्य पर्यावरणीय खतरों का जवाब देने में अपनी दक्षता प्रदर्शित की। इसके अतिरिक्त, अवैध गतिविधि के संदेह वाले जहाजों का निरीक्षण करने के लिए सिम्युलेटेड विजिट बोर्ड सर्च एंड सीजर (वीबीएसएस) ऑपरेशन आयोजित किए गए।इस अभ्यास में भारतीय तटरक्षक हेलीकॉप्टर और डोर्नियर विमानों द्वारा खोज और बचाव और प्रदूषण प्रतिक्रिया का प्रदर्शन किया गया, जिसमें उनकी हवाई निगरानी और बचाव क्षमताओं पर जोर दिया गया। इसके अलावा, वाणिज्यिक व्यापारी यातायात पर ड्रोन हमलों जैसे असममित खतरों को बेअसर करने के लिए अभ्यास सत्र आयोजित किए गए थे।

इसके अलावा, अभ्यास ने यूएससीजी और आईसीजी दोनों कर्मियों को सिम्युलेटेड परिदृश्यों के माध्यम से अपने अग्निशमन और क्षति नियंत्रण कौशल को बढ़ाने के लिए एक मंच प्रदान किया। डीसीएफएफ टीमों ने जहाज पर आपात स्थिति से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन किया।

अभ्यास के बाद, सहयोग को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन की गई बंदरगाह गतिविधियों और समुद्री अभ्यासों की एक श्रृंखला में शामिल होने के बाद यूनाइटेड स्टेट्स कोस्ट गार्ड कटर बर्थोल्फ पोर्ट ब्लेयर से प्रस्थान कर गया। इन गतिविधियों में क्रॉस-विज़िट शामिल थी, जहाँ दोनों जहाजों के चालक दल के सदस्यों ने क्षमताओं और प्रक्रियाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करते हुए एक-दूसरे के जहाजों का दौरा किया। इसके अतिरिक्त, क्रू के बीच बातचीत और सौहार्द को प्रोत्साहित करने के लिए एक मैत्रीपूर्ण बैडमिंटन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

Related posts

पीएम MODI का भारतीय प्रवासियों ने गर्मजोशी से स्वागत किया

T20 World Cup 2024 :17 साल बाद भारत बना चैम्पियन,साउथ अफ्रीका को 7 रन से हराया

मोदी 3.0 के तहत भारत के साथ काम करना जारी रखेंगे: अमेरिका