भारतीय MEN हॉकी टीम का ओडिशा में भव्य स्वागत

भुवनेश्वर: ढोल-नगाड़ों, आदिवासी नृत्य और जयकारों के बीच पेरिस ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय पुरुष हॉकी टीम का भुवनेश्वर के बीजू पटनायक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर भव्य स्वागत किया गया। ओडिशा के खेल मंत्री सूर्यवंशी सूरज ने हवाई अड्डे पर टीम के सदस्यों का स्वागत किया और एक मेगा रोड शो में उनके साथ कलिंगा स्टेडियम पहुंचे। हॉकी प्रेमी और स्थानीय लोग खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन करने के लिए सड़क के दोनों ओर खड़े थे। हवाई अड्डे से कलिंगा स्टेडियम तक के मार्ग पर सड़क किनारे विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए। हॉकी इंडिया के अध्यक्ष दिलीप तिर्की ने कहा, “मैं भुवनेश्वर में भारतीय हॉकी टीम के भव्य स्वागत के लिए ओडिशा सरकार को धन्यवाद देना चाहता हूं। टीम का हर खिलाड़ी बहुत खुश है। यह गर्व की बात है कि ओडिशा एकमात्र राज्य है, जो भारतीय हॉकी टीमों को प्रायोजित कर रहा है।” उन्होंने कहा कि भारत एशिया का एकमात्र देश है, जिसने पेरिस ओलंपिक में हॉकी में क्वालीफाई किया और पदक जीता, जो सभी के लिए गर्व की बात है।

हॉकी टीम मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी और खेल मंत्री सूर्यवंशी सूरज के साथ एक फोटो सत्र कार्यक्रम में शामिल होगी। अधिकारियों ने बताया कि बाद में, मुख्यमंत्री आज शाम एक विशेष कार्यक्रम में ओडिया खिलाड़ी अमित रोहिदास, कोच और सहयोगी स्टाफ सहित टीम को सम्मानित करेंगे। पुरुष हॉकी टीम ने स्पेन को 2-1 से हराकर पेरिस ओलंपिक में कांस्य पदक जीता। इस कांस्य पदक के साथ, भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने म्यूनिख में 1972 के ओलंपिक के बाद पहली बार लगातार दो पदक जीते और अपना 13वां समग्र ओलंपिक पदक हासिल किया। ओडिशा सरकार, जो पुरुष और महिला दोनों भारतीय हॉकी टीम की आधिकारिक प्रायोजक है, ने रोहिदास को 4 करोड़ रुपये, प्रत्येक खिलाड़ी के लिए 15 लाख रुपये नकद पुरस्कार और पेरिस ओलंपिक में भाग लेने वाले प्रत्येक सहयोगी स्टाफ को 10 लाख रुपये देने की घोषणा की थी।

ओडिशा 2018 से हॉकी टीम को प्रायोजित कर रहा है जब खेल वित्तीय रूप से संघर्ष कर रहा था। नवीन पटनायक के नेतृत्व वाली पिछली बीजद सरकार ने टीम का समर्थन किया था, जब उसे प्रायोजक की सख्त जरूरत थी।राज्य सरकार खेल को दीर्घकालिक समर्थन देने की अपनी प्रतिबद्धता के तहत 2036 तक टीम का समर्थन करेगी।पीटीआई

Related posts

हशिका रामचंद्र ने 77वीं सीनियर एक्वाटिक नेशनल चैंपियनशिप 2024 में राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ा

रणधीर सिंह OCA के पहले भारतीय अध्यक्ष चुने गए

Arsenal complete first January transfer deal as Mikel Arteta plans come together