भारत के अंतरिक्ष स्टार्टअप अग्निकुल ने फिर से अपना पहला रॉकेट प्रक्षेपण टाला

भारतीय एयरोस्पेस स्टार्टअप अग्निकुल कॉसमॉस ने अपने अग्निबाण रॉकेट के पहले प्रक्षेपण को फिर से स्थगित कर दिया, शनिवार को प्रक्षेपण स्थल पर मौजूद लोगों ने तकनीकी समस्याओं का हवाला देते हुए यह जानकारी दी। बताया जा रहा है कि कंपनी ने प्रक्षेपण से पहले जांच करते हुए प्रक्षेपण को स्थगित कर दिया। रॉकेट निर्माता ने पिछले महीने अग्निबाण प्रक्षेपण को बिना कोई स्पष्ट कारण बताए टाल दिया था।

जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अंतरिक्ष क्षेत्र के निजीकरण और व्यावसायीकरण पर जोर दे रहे हैं, अग्निकुल भारत का दूसरा निजी रॉकेट प्रक्षेपण करने की कोशिश कर रहा है, स्टार्टअप स्काईरूट द्वारा 2022 में विक्रम-एस रॉकेट के प्रक्षेपण के बाद।

पिछले महीने, जापान के स्पेस वन द्वारा निर्मित एक छोटा, ठोस ईंधन वाला रॉकेट कैरोस अपने उद्घाटन प्रक्षेपण के कुछ सेकंड बाद ही फट गया, क्योंकि फर्म उपग्रह को कक्षा में स्थापित करने वाली पहली जापानी कंपनी बनने की कोशिश कर रही थी।

कंपनी के अनुसार, अग्निबाण एक अनुकूलन योग्य, दो-चरणीय प्रक्षेपण यान है जो 300 किलोग्राम (660 पाउंड) तक का पेलोड लगभग 700 किलोमीटर (440 मील) की कक्षा में ले जा सकता है।

यह मिशन, हालांकि लॉन्च से स्प्लैशडाउन तक सिर्फ़ दो मिनट का है, भारत के लिए एक बड़ी तकनीकी छलांग होगी, क्योंकि भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने अर्ध-क्रायोजेनिक इंजन को सफलतापूर्वक उड़ाया नहीं है – जो तरल और गैस प्रणोदक के मिश्रण का उपयोग करता है।

दुनिया भर में बड़ी टेक से लेकर स्टार्टअप तक की कंपनियाँ अपनी तकनीकों को बेहतर बनाने या दूरदराज के क्षेत्रों के लिए सटीक जलवायु निगरानी और इंटरनेट कनेक्टिविटी जैसे उपयोगों के लिए 500 किलोग्राम तक के अपने छोटे उपग्रहों को लॉन्च करने की सोच रही हैं।(रॉयटर्स)

Related posts

हशिका रामचंद्र ने 77वीं सीनियर एक्वाटिक नेशनल चैंपियनशिप 2024 में राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ा

ISIS ने राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के दिन भाजपा कार्यालय पर हमले की रची थी साजिश, NIA की चार्जशीट में खुलासा

हरियाणा में आप-कांग्रेस के बीच चुनाव पूर्व गठबंधन के लिए बातचीत चल रही