कर्पूरी ठाकुर को मरणोपरांत मिलेगा Bharat Ratna, गणतंत्र दिवस से पहले केंद्र सरकार का बड़ा ऐलान

Karpoori Thakur will receive Bharat Ratna posthumously, big announcement from the Central Government before Republic Day

नई दिल्ली: बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर को सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘भारत रत्न’ से सम्मानित किया जाएगा। केंद्र सरकार ने बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री की 100वीं जयंती से एक दिन पहले इस सम्मान की घोषणा की है। कर्पूरी ठाकुर पिछड़े वर्गों के हितों की वकालत करने के लिए जाने जाते थे। कर्पूरी ठाकुर सर्वोच्च नागरिक सम्मान पाने वाले बिहार के तीसरे व्यक्ति होंगे। इससे पहले यह सम्मान जयप्रकाश नारायण, प्रथम राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद को दिया गया था।

आमतौर पर केंद्र सरकार गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर कभी पद्म पुरस्कार तो कभी भारत रत्न की घोषणा करती है। इस बार सरकार ने गणतंत्र दिवस से दो दिन पहले भारत रत्न की घोषणा की है। 24 जनवरी को कर्पूरी ठाकुर की जयंती है। इसकी पूर्व संध्या पर उन्हें मरणोपरांत भारत रत्न से सम्मानित करने की घोषणा की गई है।

अब तक 48 लोगों को यह सम्मान मिल चुका

करीब 68 साल पहले शुरू हुए इस सर्वोच्च सम्मान से अब तक 48 हस्तियों को सम्मानित किया जा चुका है। इसे सबसे पहले वर्ष 1954 में स्वतंत्र भारत के प्रथम गवर्नर जनरल चक्रवर्ती राज गोपालाचारी, वैज्ञानिक चन्द्रशेखर वेंकटरमन और सर्वपल्ली राधाकृष्णन को दिया गया था।

यह सम्मान पाने वाली 10 साल में छठी हस्ती

मोदी सरकार के करीब 10 साल के कार्यकाल में अब तक पांच हस्तियों को सर्वोच्च सम्मान दिया जा चुका है. अब कर्पूरी ठाकुर यह सम्मान पाने वाले छठे व्यक्ति होंगे. दिवंगत प्रणब मुखर्जी, भूपेन हजारिका और नानाजी देशमुख से पहले यह सर्वोच्च सम्मान मोदी सरकार के पहले कार्यकाल के दौरान साल 2015 में पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी और पंडित मदन मोहन मालवीय को दिया गया था। चार साल बाद, पिछले लोकसभा चुनाव के कुछ महीने बाद, तीन हस्तियों को सर्वोच्च सम्मान देने की घोषणा की गई।

Related posts

केजरीवाल 17 सितंबर को दिल्ली सीएम पद से इस्तीफा देंगे

हरियाणा में आप-कांग्रेस के बीच चुनाव पूर्व गठबंधन के लिए बातचीत चल रही

पीएम मोदी ने लखनऊ में इमारत ढहने पर परिजनों को 2 लाख रुपये और घायलों को 50,000 रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की