KORBA : कलेक्टर के निर्देश से सरकारी और निजी संस्थाओं के साथ सरपंचों में हड़कंप, जानिए क्या हैं निर्देश..

हाइलाइट्स

  • शासकीय अस्पतालों में कार्यरत चिकित्सक अनावश्यक रूप से मरीजों को निजी अस्पतालों में रेफर न करें: कलेक्टर
  • कलेक्टर ने सीएमएचओ को दिए निर्देश
  • वसूली प्रकरणों में सरपंचों से राशि वसूलने के एसडीएम को दिए निर्देश
  • आंगनबाड़ी एवं स्कूली बच्चों के आधार एवं आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए शिविर लगाने के दिए निर्देश
  • कलेक्टर ने समय-सीमा बैठक में विभागीय कार्यों की समीक्षा की

कोरबा/छत्तीसगढ़: कलेक्टर अजीत वसंत ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक लेकर विभागीय कार्यों एवं टीएल में लंबित प्रकरणों की समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को ऐसे निर्देश दिए, जिससे जिले के सरपंचों के साथ-साथ निजी संस्थाओं में भी हड़कंप मच गया है। उन्होंने जनहित के महत्वपूर्ण प्रकरणों का त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग को प्रभावित क्षेत्रों में शिविर लगाकर मरीजों का उपचार करने के निर्देश दिए। डॉक्टर एवं अन्य स्टाफ समय पर सरकारी अस्पतालों में पहुंचे। उन्होंने डॉक्टरों द्वारा सरकारी अस्पतालों से अन्य अस्पतालों में रेफर किए गए मरीजों के निजी अस्पताल में पहुंचने पर उनकी जानकारी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को रखने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने सरकारी अस्पताल से अनावश्यक किसी भी मरीज को निजी अस्पताल में रेफर न करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने सभी एसडीएम को नक्शा, बंटवारा कार्यों में प्रगति लाने, शासकीय उचित मूल्य दुकानों में खाद्यान्न वितरण की समय-समय पर जांच करने के निर्देश दिए। उन्होंने एसडीएम को ग्राम पंचायतों में शासकीय कार्यों के लिए जारी राशि में अनियमितता करने वाले सरपंचों से राशि वसूलने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने विशेष पिछड़ी जनजाति (पीवीटीजी) परिवारों के बैंक खाते खोलने तथा उन्हें शासकीय योजनाओं से लाभान्वित करने के लिए जाति प्रमाण पत्र जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने जाति प्रमाण पत्र बनाते समय दस्तावेजों की जांच करने तथा फर्जी व्यक्तियों को जाति प्रमाण पत्र जारी नहीं करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने भू-अर्जन के अंतर्गत वर्ष 1980 से 2010 तक के रिकार्ड को दुरुस्त करने के निर्देश संबंधित विभाग को दिए। उन्होंने अपर कलेक्टर को एसईसीएल अंतर्गत भू-विस्थापितों को 15 अगस्त तक रोजगार उपलब्ध कराने के लिए शिविर लगाने तथा दस्तावेजों की जांच कर पात्र हितग्राहियों की सूची प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने आदिवासी विकास विभाग के सहायक आयुक्त को डीएमएफ अंतर्गत जनपद पंचायतों के माध्यम से ग्रामीणों को दी गई सिलाई मशीनों के संबंध में एक सप्ताह के भीतर जानकारी प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

समय सीमा की बैठक में कलेक्टर  वसंत ने आंगनबाड़ी एवं स्कूली विद्यार्थियों के आधार कार्ड एवं आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए शिविर लगाने के निर्देश देते हुए उन्होंने महिला एवं बाल विकास विभाग, जिला शिक्षा अधिकारी, स्वास्थ्य विभाग को इस कार्य को गंभीरता से करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने सभी एसडीएम को स्कूली विद्यार्थियों के जाति प्रमाण पत्र बनाने के कार्य में प्रगति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने आंगनबाड़ी केंद्र में विद्युतीकरण, शासकीय कार्यालय में अनुकंपा नियुक्ति, संजय नगर रेलवे क्रॉसिंग स्थल पर अंडरपास निर्माण कार्य की प्रक्रिया में प्रगति, वन अधिकार प्रमाण पत्र का डिजिटाइजेशन, शासकीय कार्यालयों में अनुपस्थित अधिकारी-कर्मचारियों की जानकारी, कृषि विभाग को आधार सीडिंग, केवाईसी, सीएमएचओ को विशेषज्ञ डॉक्टरों की भर्ती के संबंध में निर्देश दिए। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ संबित मिश्रा, नगर निगम आयुक्त श्रीमती प्रतिष्ठा ममगाई सहित अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

Related posts

UP : मेरठ में तीन मंजिला मकान गिरने से 10 लोगों की मौत

ओडिशा को मिलेंगी तीन नई वंदे भारत ट्रेनें

केदारनाथ मार्ग पर भूस्खलन से पांच लोगों की मौत