कोरबा में लखन सांय-सांय कर रहे विकास,शहरवासियों की बहुप्रतीक्षित यह मांग हुई पूरी

Lakhan is developing saany-saany in Korba, this much awaited demand of the city residents has been fulfilled.

कोरबा/छत्तीसगढ़ : कोरबा के मंत्री लखन पूरे छत्तीसगढ़ में विकास की गंगा बहा रहे है।वे कोरबा विधायक और मंत्री होने के नाते सांय सांय विकास पर जोर दे रहे हैं।श्रम मंत्री और जिला प्रशासन की इस पहल से शहरवासियों की बहुप्रतीक्षित मांग पूरी जल्द ही पूरी होने वाली हैं।शहर के सुनालिया रेल्वे क्रॉसिंग पर शीघ्र ही वाई शेप अंडरपास का निर्माण होने वाला है अंडरपास निर्माण के लिए 30 करोड़ 97 लाख रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति कलेक्टर अजीत वसंत ने प्रदान कर दी गई है।सुनालिया मार्ग पर आम नागरिकों को रेल्वे फाटक बंद होने से इस मार्ग पर आवागमन में जो परेशानी उठानी पड़ती है, वह आने वाले समय में दूर हो जाएगी। रेल्वे स्टेशन की ओर आवाजाही करने वाले सुनालिया नहर पुल मुख्य मार्ग में रेल्वे क्रॉसिंग बंद होने की वजह से नहर पुल पर वाहनों के जाम में फंसने वाले आम लोगों को जल्दी ही राहत के साथ आराम मिलने लगेगा।

490.50 मीटर लंबी और 8.5 मीटर चौड़ी होगी अंडरपास –

सुनालिया नहर पुल रेल्वे क्रॉसिंग मार्ग में बनने वाले अंडरपास का निर्माण पीडब्ल्यूडी (सेतु) की देखरेख में राइट्स (रेल्वे) द्वारा किया जाएगा। इस अंडरपास की लागत 30 करोड़ 96 लाख 89 हजार रूपए आएगी। अंडरपास की कुल लंबाई 490.50 मीटर तथा चौड़ाई 8.5 मीटर होगी। अंडरपास में रेल्वे लाइन के नीचे 25 मीटर का बॉक्स होगा। सुनालिया चौक तरफ की लंबाई 188.50 मीटर और रेल्वे स्टेशन की तरफ 138.50 तथा पुरानी बस्ती (कोतवाली) की ओर लंबाई 138.50 मीटर होगी। 

शेड, लाइट तथा पानी निकासी की होगी व्यवस्था –

अंडरपास का निर्माण आधुनिक तकनीकों के आधार पर किया जाएगा। अंडरपास में आवागमन के दौरान आने-जाने वालों को परेशानी न हो इसका भी ध्यान रखा गया है। बारिश तथा धूप से बचाव के लिए अंडरपास में शेड का निर्माण किया जाएगा। अंडर पास में पर्याप्त रोशनी हेतु लाइट की व्यवस्था होगी। इसी तरह पानी निकासी तथा साफ-सफाई के लिए भी आवश्यक व्यवस्था की जाएगी।

रेल्वे और डीएमएफ की राशि से होगा अंडरपास का निर्माण –


सुनालिया नहर पुल रेल्वे क्रॉसिंग मार्ग पर बनाए जाने वाले अंडरपास की लागत राशि 30 करोड़ 96 लाख 89 हजार आंकी गई है। इस राशि का वहन रेल्वे और जिला खनिज न्यास मद से आधा-आधा किया जाएगा। अंडरपास बनने के पश्चात् रेल्वे फाटक बंद कर दिए जाएंगे।

Related posts

UP : मेरठ में तीन मंजिला मकान गिरने से 10 लोगों की मौत

ओडिशा को मिलेंगी तीन नई वंदे भारत ट्रेनें

केदारनाथ मार्ग पर भूस्खलन से पांच लोगों की मौत