महतारी वंदन योजना : लक्ष्मी की बदल रही तकदीर,महिलाओं के लिए वरदान साबित…

Mahtari Vandan Yojana: Laxmi’s fate is changing, proving to be a boon for women…

रायपुर: छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वकांक्षी योजना महतारी वंदन योजना महिलाओं के लिए वरदान साबित हो रही है। योजना का मूल उद्देश्य अब कारगर होता दिखाई दे रहा है। रायपुर की श्रीमती लक्ष्मी फुटान ने सपना संजोया था, जिसे अपनी आर्थिक तंगहाली की वजह से पूरा नहीं कर पाई थी, महतारी वंदन योजना से उनके जीवन में बड़ा परिवर्तन आया है।श्रीमती लक्ष्मी घर का कामकाज संभालती है। उनके पति श्री गोपाल फुटान रोजी-मजदूरी करते है। श्रीमती लक्ष्मी बताती हैं कि पति की कमाई से घरेलु खर्च तो चल जाता था पर छोटी-मोटी जरूरतें की चीजों को खरीदने में काफी परेशानी उठानी पड़ती। होती थी। अब उन जरूरतों को वह इस योजना से मिली राशि से पूरा कर रही हैं और बचत भी कर रही है।

श्रीमती लक्ष्मी कहती हैं कि वे काफी समय से सोने-चांदी के आभूषण पहनने की चाहत रख रही थीं, लेकिन उनकी आर्थिक स्थिति इतनी अच्छी नहीं थी कि वे आभूषण खरीद सकें। अब अपने सपने को पूरा करने के लिए वे योजना से मिलने वाली राशि को हर माह अपने बैंक खाते में जमा कर रही हैं। ताकि वे आभूषण खरीद सकें। श्रीमती लक्ष्मी यह भी कहती हैं कि वे बहुत खुश हैं कि उन्हें घर बैठे इतने पैसे मिल रहे हैं। उन्हें अपने दोनों बच्चों टीकम और धनेन्द्र के भविष्य की भी चिंता थी। वे हमेशा सोचती थीं कि आर्थिक रूप से मजबूत होने के लिए उन्हें भी कुछ काम करना चाहिए। लेकिन राज्य शासन की महतारी वंदन योजना से उन्हें हर माह पैसे मिलते हैं। उन पैसों को बचाकर वे अपने बच्चों का भविष्य भी सुरक्षित कर रही हैं। साथ ही अब उन्हें घर के छोटे-मोटे सामान खरीदने के लिए अपने पति पर निर्भर नहीं रहना पड़ता। घर का कुछ खर्च होता है तो वे खुद ही उसका खर्च उठा लेती हैं। अब उन्हें दूसरों से पैसे मांगने की जरूरत नहीं पड़ती।


 श्रीमती लक्ष्मी कहती है कि मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने महिलाओं के हित में एक बड़ा फैसला लिया है। मेरे जैसे लाखों महिलाओं को अपने सपने पूरे करने के अवसर मिल रहें है। इसके लिए मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय का धन्यवाद करते हैं। वे यह भी बताती है कि खान-पान भी बेहतर होता जा रहा है। राशन और घर की अन्य चीजें भी खरीदने के लिए कर्ज लेने की जरूरत नहीं पड़ती है। अब सशक्त होने का अवसर प्राप्त हुआ है और बेहतर पोषण से जीवन भी बेहतर होगा और परिवार भी स्वस्थ रहने के साथ खुशहाल भी रहेगा। जीवन में उत्तरोतर विकास से समृद्धि भी आएगी। उल्लेखनीय है कि महतारी वंदन योजना के तहत राज्य में विवाहित महिलाओं को 1,000 रुपए प्रतिमाह (कुल 12,000 रुपए सालाना) वित्तीय सहायता दी जा रही है, जो प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) के माध्यम से सीधे उनके बैंक खातों में जमा हो जाती है।
  

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय कहते हैं कि उनका प्रयास आने वाले पांच वर्षों में राज्य की जीडीपी को दोगुना करने का होगा। इसी लिए राज्य की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए बजट में महतारी वंदन योजना के लिए 3,000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। 10 मार्च से प्रथम किश्त महिलाओं के बैंक खाते में भेजने से प्रारंभ हुई महतारी वंदन योजना में रायपुर जिले के कुल 5 लाख 29 हज़ार 75 हितग्राहियों को महतारी वंदन योजना का लाभ प्राप्त हो रहा है, जिनको जून माह में चतुर्थ किस्त के रूप में 50 करोड़ 93 लाख 36 हज़ार 9 सौ रुपए महिलाओं के बैंक खाते में ज़ारी किए गए हैं।

Related posts

UP : मेरठ में तीन मंजिला मकान गिरने से 10 लोगों की मौत

ओडिशा को मिलेंगी तीन नई वंदे भारत ट्रेनें

केदारनाथ मार्ग पर भूस्खलन से पांच लोगों की मौत