मोदी ने सरकार बनाने का दावा पेश किया, कहा 18वीं लोकसभा नई ऊर्जा और युवा ऊर्जा वाली है

Modi staked claim to form government, said 18th Lok Sabha is full of new energy and youthful energy

नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को दिल्ली में राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की और सरकार बनाने का दावा पेश किया।मीडिया को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा, “राष्ट्रपति ने मुझे प्रधानमंत्री पद के लिए मनोनीत किया है और उन्हें सूचित किया है कि शपथ ग्रहण समारोह रविवार को हो सकता है।”

मोदी ने जनादेश देने के लिए देश की जनता का आभार भी जताया। “मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि जिस गति से देश ने पिछले कार्यकाल में प्रगति की है, उसी गति से आगे भी प्रगति होगी।”मोदी ने कहा, “18वीं लोकसभा नई ऊर्जा, युवा ऊर्जा की है और यह अमृत कल के लिए काम करेगी। यह उन सपनों को पूरा करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, जब देश 2047 में स्वतंत्रता के 100 साल मनाएगा।”आगे यह बताते हुए कि अगले 5 साल वैश्विक माहौल में भी भारत के लिए बहुत उपयोगी होने जा रहे हैं, मोदी ने कहा, “दुनिया कई संकटों, कई तनावों, आपदाओं से गुजर रही है, हम आज दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था के रूप में जाने जाते हैं।”

शुक्रवार की सुबह, भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के नवनिर्वाचित सांसदों ने नरेंद्र मोदी को अपना नेता चुना, जिससे उनके तीसरे कार्यकाल के लिए प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने का रास्ता साफ हो गया। शपथ ग्रहण रविवार को होगा।एनडीए सांसदों के नेता के रूप में मोदी के चुनाव के बाद, टीडीपी के एन चंद्रबाबू नायडू और जेडी(यू) के नीतीश कुमार जैसे गठबंधन के वरिष्ठ सदस्य राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मिलने के लिए प्रधानमंत्री के साथ शामिल होंगे और उन्हें उनका समर्थन करने वाले सांसदों की सूची सौंपेंगे, कुछ गठबंधन सदस्यों ने कहा।

एनडीए के पास 293 सांसद हैं, जो 543 सदस्यीय लोकसभा में बहुमत के आंकड़े 272 से काफी ऊपर है। यह घटनाक्रम भारत के चुनाव आयोग द्वारा मंगलवार को लोकसभा चुनाव 2024 के परिणाम घोषित करने के बाद हुआ।

भाजपा 543 सीटों में से 240 पर विजयी हुई, जबकि कांग्रेस ने 99 सीटें हासिल कीं। लोकसभा में 543 सदस्य होने के बावजूद, भाजपा के सूरत उम्मीदवार मुकेश दलाल के निर्विरोध निर्वाचन के बाद 542 सीटों के लिए मतगणना की गई। हालांकि भाजपा 272 बहुमत के आंकड़े से दूर रह गई, लेकिन सरकार बनाने के लिए वह एनडीए सहयोगियों पर निर्भर रहेगी। चुनाव परिणामों में भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए द्वारा अपेक्षित या एग्जिट पोल के संकेत के अनुसार भारी जीत नहीं मिली।

Related posts

केजरीवाल 17 सितंबर को दिल्ली सीएम पद से इस्तीफा देंगे

हशिका रामचंद्र ने 77वीं सीनियर एक्वाटिक नेशनल चैंपियनशिप 2024 में राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ा

ISIS ने राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के दिन भाजपा कार्यालय पर हमले की रची थी साजिश, NIA की चार्जशीट में खुलासा