अब श्रमिकों को नहीं करना पड़ेगा इंतजार, एक क्लिक पर जारी होगी राशि…

श्रम मंत्री सह अध्यक्ष, छत्तीसगढ़ भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार मंडल की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में लिए गए निर्णय

रायपुर/छत्तीसगढ़ :  अब श्रम विभाग की विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित हितग्राहियों को राशि के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा। अब एक क्लिक पर मुख्यालय से राशि जारी होगी।

श्रम मंत्री सह अध्यक्ष, छत्तीसगढ़ भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार मंडल श्री लखन लाल देवांगन की अध्यक्षता में आयोजित संचालक बैठक में महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। लंबे समय से सूचना मिल रही थी कि मुख्यालय से हितग्राहियों को राशि तो समय पर जारी हो जाती है, लेकिन जिलों को आवंटित होने में देरी होती है।

इससे हितग्राहियों को बार-बार विभाग के चक्कर लगाने पड़ते हैं। इस पर श्रम मंत्री श्री देवांगन ने अधिकारियों को जल्द से जल्द ऐसी व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए, जिससे एक क्लिक में हितग्राहियों के खाते में राशि पहुंच सके। बैठक में श्रम विभाग की सचिव श्रीमती अलरमेल मंगई डी., छत्तीसगढ़ भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार मंडल की अध्यक्ष श्रीमती सविता मिश्रा तथा विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

अब ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफलाइन भी शुरू होगी निःशुल्क कोचिंग

मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिक निःशुल्क कोचिंग सहायता योजना के अंतर्गत अब ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन भी कोचिंग उपलब्ध होगी। वर्तमान में 10 जिलों में विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए निःशुल्क कोचिंग दी जा रही है। ब्लॉक एवं तहसील क्षेत्रों के ऐसे कई श्रमिक परिवारों के बच्चे कोचिंग करना चाहते हैं, लेकिन दूरी अधिक होने के कारण उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसे देखते हुए सभी पांच संभागीय मुख्यालयों में ऑफलाइन कक्षाएं आयोजित करने का निर्णय लिया गया।

0 अन्य राज्यों की श्रमिक योजनाओं को देखने जाएंगे अधिकारी

बोर्ड की बैठक में अन्य राज्यों, जहां छत्तीसगढ़ भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार मंडल के अंतर्गत कल्याणकारी श्रमिक योजनाएं संचालित की जा रही हैं, की समीक्षा की गई तथा उन्हें राज्य में भी लागू करने पर सहमति प्रदान की गई।

Related posts

UP : मेरठ में तीन मंजिला मकान गिरने से 10 लोगों की मौत

ओडिशा को मिलेंगी तीन नई वंदे भारत ट्रेनें

केदारनाथ मार्ग पर भूस्खलन से पांच लोगों की मौत