एनएसए अजीत डोभाल अगले सप्ताह रूस की यात्रा पर जा सकते हैं, शांति प्रयासों पर चर्चा करेंगे

NSA Ajit Doval may visit Russia next week, will discuss peace efforts

सूत्रों के अनुसार, सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल मॉस्को में ब्रिक्स एनएसए बैठक में भाग लेने के लिए अगले सप्ताह रूस की यात्रा पर जाने वाले हैं। ब्रिक्स और ब्रिक्स प्लस उच्च-स्तरीय सुरक्षा अधिकारियों की बैठक 10-12 सितंबर को सेंट पीटर्सबर्ग में होगी।

रूस, जो 2024 के लिए ब्रिक्स की अध्यक्षता कर रहा है, बैठक की मेजबानी करेगा। ब्रिक्स एक अनौपचारिक समूह है जिसमें ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं, जिसमें मिस्र, ईरान, यूएई, सऊदी अरब और इथियोपिया 2023 में शामिल होंगे।

डोभाल की यात्रा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रूस और यूक्रेन की हालिया यात्राओं के बाद हो रही है। इन यात्राओं के दौरान पीएम मोदी ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की से मुलाकात की। 2022 में रूस-यूक्रेन युद्ध की शुरुआत के बाद से यह पीएम मोदी की दोनों देशों की पहली यात्रा थी। जुलाई में रूस की अपनी यात्रा के दौरान, पीएम मोदी और राष्ट्रपति पुतिन ने व्यापार, सुरक्षा, कृषि, प्रौद्योगिकी और नवाचार सहित विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर चर्चा की। पीएम मोदी ने संघर्ष पर शांतिपूर्ण समाधान और बातचीत की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने युद्ध के मानवीय प्रभाव, विशेष रूप से मासूम बच्चों पर पड़ने वाले प्रभाव पर गहरी चिंता व्यक्त की। यूक्रेन की अपनी अगली यात्रा में, पीएम मोदी ने संघर्ष के एकमात्र व्यवहार्य समाधान के रूप में शांति और संवाद पर भारत के रुख को दोहराया। यूक्रेनी राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने स्थिति को प्रभावित करने में भारत की संभावित भूमिका को स्वीकार किया, संघर्ष और उसके समाधान पर भारत के महत्वपूर्ण प्रभाव पर प्रकाश डाला।

Related posts

हशिका रामचंद्र ने 77वीं सीनियर एक्वाटिक नेशनल चैंपियनशिप 2024 में राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ा

ISIS ने राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के दिन भाजपा कार्यालय पर हमले की रची थी साजिश, NIA की चार्जशीट में खुलासा

हरियाणा में आप-कांग्रेस के बीच चुनाव पूर्व गठबंधन के लिए बातचीत चल रही