बायोमेट्रिक सिस्टम से 1 नवम्बर से धान खरीदी,धान उपार्जन केन्द्रों नही पहुची Biometric Machines…

Paddy was purchased through biometric system from November 1, biometric machines did not reach the paddy procurement centers…

कोरबा/छत्तीसगढ़ : खरीफ विपणन वर्ष 2023-24 में समर्थन मूल्य पर होने वाली धान खरीदी में किसी भी तरह की गड़बड़ी को रोकने के धान खरीदी बायोमेट्रिक प्रणाली से किया जाना है।1 नवम्बर से धान की खरीदी उपार्जन केन्दों में होगी। बायोमेट्रिक्स मशीन से किसानों के अंगूठे पंच कराना है।लेकिन उपार्जन केंद्रों में शनिवार की देर शाम तक सत्यापन के लिए बायोमेट्रिक्स मशीन नहीं पहुंची है।इससे किसानों और समिति को परेशानी होगी।


उल्लेखनीय है कि खरीफ सीजन 2023-24 में पारदर्शी तरीके से धान खरीदी करने के लिए बायोमेट्रिक प्रणाली लागू की गई है, जिसमें किसान अपना अंगूठा लगाने के पश्चात अपना धान बिक्री कर सकता है। राशन दुकान की तरह अब किसानों को धान बेचते समय अंगूठा लगाना पड़ेगा। किसानों को समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के दौरान कोई असुविधा न हो, इसके लिए उनके परिवार एवं रिष्तेदारों को नामिनी बनाने की सुविधा प्रदाय किया गया है। जिसके आधार पर स्वयं उपस्थित होकर या उनके द्वारा बनाये गये नामिनी के द्वारा धान की बिक्री की जा सकती है।

Related posts

UP : मेरठ में तीन मंजिला मकान गिरने से 10 लोगों की मौत

ओडिशा को मिलेंगी तीन नई वंदे भारत ट्रेनें

केदारनाथ मार्ग पर भूस्खलन से पांच लोगों की मौत