प्रधानमंत्री ने कतर के अमीर, फादर अमीर और प्रधानमंत्री अल थानी से मुलाकात की, प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता की

PM meets Emir of Qatar, Father Amir and Prime Minister Al Thani, holds delegation level talks

पीएम मोदी ने कतर में 8 लाख से अधिक मजबूत भारतीय समुदाय की देखभाल करने के लिए अमीर को धन्यवाद दिया और कतर के साथ द्विपक्षीय सहयोग को और विस्तार और गहरा करने के लिए भारत की प्रतिबद्धता से अवगत कराया। उन्होंने आमिर को शीघ्र भारत आने का निमंत्रण दिया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कतर के अमीर महामहिम शेख तमीम बिन हमद अल थानी से गुरुवार को दोहा के अमीरी पैलेस में मुलाकात की, जो देश की उनकी आखिरी यात्रा थी। पीएम मोदी के आगमन पर अमीरी पैलेस में उनका औपचारिक स्वागत किया गया। इसके बाद दोनों पक्षों ने प्रतिनिधिमंडल स्तर और प्रतिबंधित वार्ता की।दोनों प्रतिनिधिमंडलों के बीच चर्चा में आर्थिक सहयोग, निवेश, ऊर्जा साझेदारी, अंतरिक्ष सहयोग, शहरी बुनियादी ढांचे, सांस्कृतिक बंधन और लोगों से लोगों के संबंधों सहित कई विषयों पर चर्चा हुई। दोनों नेताओं ने क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया।पीएम मोदी ने कतर में 8 लाख से अधिक मजबूत भारतीय समुदाय की देखभाल करने के लिए अमीर को धन्यवाद दिया और कतर के साथ द्विपक्षीय सहयोग को और विस्तार और गहरा करने के लिए भारत की प्रतिबद्धता से अवगत कराया। उन्होंने आमिर को शीघ्र भारत आने का निमंत्रण दिया।

आमिर ने पीएम मोदी की भावनाओं का प्रतिसाद दिया और खाड़ी क्षेत्र में एक मूल्यवान भागीदार के रूप में भारत की भूमिका की सराहना की। अमीर ने कतर के विकास में जीवंत भारतीय समुदाय के योगदान और कतर में आयोजित विभिन्न अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रमों में उनकी उत्साही भागीदारी की भी सराहना की।इस बैठक के बाद प्रधानमंत्री के सम्मान में अमीरी पैलेस में दोपहर के भोज का आयोजन किया गया। पीएम मोदी ने कल दोहा में फादर अमीर, महामहिम हमद बिन खलीफा अल थानी से भी मुलाकात की। पीएम मोदी ने फादर अमीर को उनके दूरदर्शी नेतृत्व के लिए बधाई दी जिसने पिछले दशकों में कतर के विकास का मार्ग प्रशस्त किया। दोनों नेताओं ने भारत-कतर संबंधों पर चर्चा की।

पीएम मोदी ने क्षेत्रीय और वैश्विक विकास पर फादर अमीर की व्यावहारिक टिप्पणियों के लिए उनकी सराहना व्यक्त की। फादर अमीर ने पुष्टि की कि भारत और कतर एक अटूट बंधन साझा करते हैं, जो आपसी विश्वास और सहयोग का प्रतीक है। उन्होंने कतर के विकास और द्विपक्षीय साझेदारी को बढ़ावा देने में भारतीय समुदाय की भूमिका की भी सराहना की।पीएम मोदी ने कल दोहा, कतर में अपनी पहली मुलाकात में कतर के प्रधान मंत्री और विदेश मंत्री महामहिम शेख मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान अल थानी से भी मुलाकात की।

दोनों नेताओं ने व्यापार, निवेश, ऊर्जा, वित्त और प्रौद्योगिकी जैसे क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने पर विचारों का आदान-प्रदान किया। उन्होंने पश्चिम एशिया में हाल के क्षेत्रीय विकास पर भी चर्चा की और क्षेत्र और उससे परे शांति और स्थिरता बनाए रखने के महत्व पर जोर दिया।

Related posts

कलेक्टर अजीत वसंत ने कलेक्ट्रेट परिसर में किया ध्वजारोहण

पत्रकार सुरक्षा कानून लागू करने की मांग को लेकर BSPS ने छत्तीसगढ़ से राष्ट्रपति को भेजे 435 से अधिक पोस्टकार्ड

पुंजिपथरा पुलिस ने हत्या के फरार आरोपी को गिरफ्तार कर रिमांड पर भेजा जेल….