पीएम मोदी 6 मार्च को Kolkata में भारत की पहली अंडरवॉटर मेट्रो सेवा का उद्घाटन करेंगे

PM Modi to inaugurate India’s first underwater metro service in Kolkata on March 6

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 6 मार्च को कोलकाता में भारत की पहली नदी के नीचे मेट्रो सुरंग का उद्घाटन करने के लिए तैयार हैं, जो शहर के शहरी परिवहन में एक महत्वपूर्ण प्रगति का प्रतीक है।कोलकाता मेट्रो विस्तार, विशेष रूप से हावड़ा मैदान-एस्प्लेनेड मेट्रो खंड में एक प्रमुख नदी के नीचे देश की पहली सुरंग है, जबकि हावड़ा मेट्रो स्टेशन सबसे गहरा (सतह से 33 मीटर नीचे) है, जो देश में अपनी तरह का एक है।

अंडरवाटर मेट्रो के अलावा, पीएम मोदी उसी दिन कोलकाता मेट्रो के कवि सुभाष-हेमंत मुखोपाध्याय और तारातला-माझेरहाट खंड का भी उद्घाटन करेंगे। इन अनुभागों का उद्देश्य सड़क यातायात को कम करना और निर्बाध, आसान और आरामदायक कनेक्टिविटी प्रदान करना है।

उद्घाटन कार्यक्रम कोलकाता से आगे बढ़ेगा, जिसमें प्रधान मंत्री मोदी देश भर में कई अन्य महत्वपूर्ण परियोजनाओं का शुभारंभ करने के लिए तैयार हैं। इनमें रूबी हॉल क्लिनिक से रामवाड़ी तक पुणे मेट्रो का विस्तार, एसएन जंक्शन मेट्रो स्टेशन से त्रिपुनिथुरा मेट्रो स्टेशन तक कोच्चि मेट्रो रेल चरण I विस्तार, ताज ईस्ट गेट से मनकामेश्वर तक आगरा मेट्रो का विस्तार और दुहाई-मोदीनगर (उत्तर) शामिल हैं।

इसके अतिरिक्त, प्रधान मंत्री पिंपरी चिंचवड़ मेट्रो-निगडी के बीच पुणे मेट्रो रेल परियोजना के चरण 1 के विस्तार की आधारशिला रखेंगे। यह शहरी पारगमन बुनियादी ढांचे में निरंतर सुधार का वादा करता है।इन परियोजनाओं का लक्ष्य जनता के लिए यात्रा को सुगम, कुशल और आरामदायक बनाना है। उदाहरण के लिए, नए खुले आगरा मेट्रो सेक्शन से शहर के ऐतिहासिक स्थलों तक पहुंचना आसान हो जाएगा, जबकि आरआरटीएस कॉरिडोर राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देगा।

Related posts

हशिका रामचंद्र ने 77वीं सीनियर एक्वाटिक नेशनल चैंपियनशिप 2024 में राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ा

ISIS ने राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के दिन भाजपा कार्यालय पर हमले की रची थी साजिश, NIA की चार्जशीट में खुलासा

हरियाणा में आप-कांग्रेस के बीच चुनाव पूर्व गठबंधन के लिए बातचीत चल रही