पीएम मोदी ने Jammu- Kashmir में 5,000 करोड़ रुपये की कृषि विकास परियोजना का किया अनावरण

PM Modi unveils Rs 5,000 crore agriculture development project in Jammu- Kashmir

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर में कृषि-अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के उद्देश्य से गुरुवार को श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम में लगभग 5,000 करोड़ रुपये की पहल की शुरुआत की।अनुच्छेद 370 हटने के बाद पीएम मोदी की यह पहली कश्मीर यात्रा थी।

पीएम मोदी ने श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम में “विकसित भारत विकसित जम्मू कश्मीर” कार्यक्रम में भाग लिया, जहां उन्होंने कृषि और पर्यटन से संबंधित कई परियोजनाओं की घोषणा की। उन्होंने लगभग 5,000 करोड़ रुपये मूल्य का ‘समग्र कृषि विकास कार्यक्रम’ (एचएडीपी) राष्ट्र को समर्पित किया।

HADP क्या है?

HADP(एचएडीपी) एक एकीकृत कार्यक्रम है जो जम्मू और कश्मीर में कृषि-अर्थव्यवस्था के तीन प्रमुख क्षेत्रों, अर्थात् बागवानी, कृषि और पशुधन पालन में गतिविधियों की पूरी श्रृंखला तक फैला हुआ है।इस कदम का लक्ष्य विशेष दक्ष किसान पोर्टल के माध्यम से लगभग 2.5 लाख किसानों को कौशल विकास प्रदान करना है। कार्यक्रम के हिस्से के रूप में, लगभग 2000 किसान खिदमत घर स्थापित किए जाएंगे, और कृषक समुदाय के लाभ और कल्याण के लिए मजबूत मूल्य श्रृंखलाएं स्थापित की जाएंगी।इस पहल से रोजगार पैदा होने की उम्मीद है, जिससे जम्मू-कश्मीर में कई सीमांत परिवारों को लाभ होगा।

राष्ट्रव्यापी पर्यटन परियोजनाएँ

प्रधान मंत्री ने “स्वदेश दर्शन” और “प्रशाद” (तीर्थयात्रा कायाकल्प और आध्यात्मिक, विरासत संवर्धन ड्राइव) योजनाओं के तहत पर्यटन क्षेत्र से संबंधित 1,400 करोड़ रुपये से अधिक की राष्ट्रव्यापी परियोजनाएं भी शुरू कीं। इनमें श्रीनगर में हजरतबल दरगाह के एकीकृत विकास की परियोजना भी शामिल है।

हजरतबल तीर्थ पर आने वाले तीर्थयात्रियों और पर्यटकों के लिए विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे और सुविधाएं बनाने और उनके समग्र आध्यात्मिक अनुभव को बढ़ाने के प्रयास में, ‘हजरतबल तीर्थ का एकीकृत विकास’ परियोजना लागू की गई है।परियोजना के प्रमुख घटकों में पूरे क्षेत्र का स्थल विकास, मंदिर की चारदीवारी का निर्माण, परिसर की रोशनी, घाटों और देवरी पथों का सुधार, सूफी व्याख्या केंद्र का निर्माण, पर्यटक सुविधा केंद्र, साइनेज की स्थापना, बहुस्तरीय कार शामिल हैं। पार्किंग, सार्वजनिक सुविधा ब्लॉक का निर्माण, और तीर्थस्थल का प्रवेश द्वार, सहित अन्य।

पीएम मोदी ने “देखो अपना देश पीपल्स चॉइस टूरिस्ट डेस्टिनेशन पोल” और “चलो इंडिया ग्लोबल डायस्पोरा” अभियान भी लॉन्च किया। उन्होंने चुनौती-आधारित गंतव्य विकास (सीबीडीडी) योजना के तहत चयनित पर्यटन स्थलों की घोषणा की।प्रधानमंत्री के आह्वान पर आधारित यह अभियान भारतीय प्रवासी सदस्यों को कम से कम पांच गैर-भारतीय मित्रों को भारत की यात्रा करने के लिए प्रेरित करने के लिए प्रोत्साहित करता है। 3 करोड़ से अधिक प्रवासी भारतीयों के साथ, भारतीय प्रवासी सांस्कृतिक राजदूत के रूप में सेवा करते हुए, भारतीय पर्यटन के लिए शक्तिशाली उत्प्रेरक के रूप में कार्य कर सकते हैं।प्रधान मंत्री ने राष्ट्र को 52 परियोजनाएं समर्पित कीं, जिनमें मेघालय में पूर्वोत्तर सर्किट में विकसित पर्यटन सुविधाएं, बिहार और राजस्थान में आध्यात्मिक सर्किट, बिहार में ग्रामीण और तीर्थंकर सर्किट और तेलंगाना के जोगुलाम्बा गडवाल जिले में जोगुलाम्बा देवी मंदिर का विकास शामिल हैं। मध्य प्रदेश के अन्नुपुर जिले में अमरकंटक मंदिर।

इसके अतिरिक्त, पीएम मोदी ने जम्मू-कश्मीर में लगभग 1,000 नव-नियुक्त सरकारी कर्मचारियों को नियुक्ति पत्र वितरित किए।

Related posts

हशिका रामचंद्र ने 77वीं सीनियर एक्वाटिक नेशनल चैंपियनशिप 2024 में राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ा

ISIS ने राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के दिन भाजपा कार्यालय पर हमले की रची थी साजिश, NIA की चार्जशीट में खुलासा

हरियाणा में आप-कांग्रेस के बीच चुनाव पूर्व गठबंधन के लिए बातचीत चल रही