समीक्षा बैठक : पुलिस अधीक्षक ने लंबित अपराधों व शिकायतों का शीघ्र निराकरण करने के दिए निर्देश

हाइलाइट्स

  • सड़क सुरक्षा बढ़ाने और यातायात नियमों का पालन कराने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा
  • ओवर स्पीडिंग, ड्रिंक एण्ड ड्राइव, बिना हेलमेट पर लगातार कार्रवाई करने के निर्देश दिए
  • नये कानून पर कार्यशाला एवम शंकाओं का समाधान किया

रायगढ़/छत्तीसगढ़। पुलिस अधीक्षक दिव्यांग कुमार पटेल ने आज सुबह पुलिस कंट्रोल रूम में जिले के राजपत्रित पुलिस अधिकारियों एवं विभिन्न शाखा प्रभारियों थाना, चौकी एवं इकाईयों की अपराध समीक्षा बैठक ली। पुलिस अधीक्षक ने एक-एक कर सभी थानों के लंबित अपराध, शिकायत, गुम इंसान, मौत आदि की जानकारी ली। पुलिस अधीक्षक ने पिछले माह की तुलना में अपराधों की विवेचना में कमी बताते हुए अपराधों एवं शिकायतों के त्वरित निराकरण के निर्देश दिए। पुलिस अधीक्षक ने थाना प्रभारियों को गंभीर मामलों में विवेचना के संबंध में आवश्यक मार्गदर्शन दिया तथा उन अपराधों की पृथक सूची तैयार कर प्रतिदिन प्रगति से अवगत कराने के निर्देश भी दिए तथा आगामी दिनों में गुम इंसानों की अधिक से अधिक बरामदगी के लिए विशेष अभियान चलाने को कहा गया। संपत्ति संबंधी अपराधों में कार्मिकों को लाकर लघु अधिनियम की कार्यवाही जारी रखने के निर्देश हैं। पुलिस अधीक्षक ने समन/वारंट, बदमाशों एवं गुम संपत्ति के डाटा संधारण के लिए तैयार किए गए वेब पोर्टल “डिजिटल रायगढ़” की प्रगति देखी तथा प्रभारियों को त्रुटिरहित जानकारी अपलोड करने को कहा। बैठक में सड़क दुर्घटनाओं की समीक्षा करने तथा सड़क सुरक्षा बढ़ाने एवं यातायात नियमों की पालना सुनिश्चित करने के लिए विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिए गए। बैठक में प्रोजेक्टर पर आईआरएडी डाटाबेस से जिले के ब्लैक स्पॉट की समीक्षा कर उन स्थानों पर आवश्यक सुधार कार्य करवाने के निर्देश दिए गए तथा ओवर स्पीडिंग, ड्रिंक एण्ड ड्राइव, बिना हेलमेट पर लगातार कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए।

नये कानून पर विशेष कार्यशाला का आयोजन-

बैठक के पश्चात नए कानूनों के संबंध में एक विशेष कार्यशाला का आयोजन किया गया। पुलिस अधीक्षक दिव्यांग कुमार पटेल ने राजपत्रित अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिले के सभी विवेचकों को नए कानूनों के संबंध में प्रशिक्षण अवश्य दिलाया जाए तथा सभी राजपत्रित अधिकारियों एवं थाना/चौकी प्रभारियों के बीच एक “तुलनात्मक पुस्तिका” वितरित की गई।

कार्यशाला में नए कानून बीएनएस, बीएनएसएस, बीएसए पर आईपीसी, सीआरपीसी एवं साक्ष्य अधिनियम के अनुरूप संशोधित धाराओं के बारे में जानकारी दी गई तथा प्रश्नोत्तर के माध्यम से नए कानून पर विस्तार से चर्चा की गई। कार्यशाला में पुलिस अधीक्षक एवं अधिकारियों ने थाना प्रभारियों के नई धाराओं से संबंधित प्रश्नों के उत्तर दिए तथा उनकी शंकाओं का समाधान किया।

Related posts

चक्रधर समारोह : मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने दीप जलाकर किया शुभारंभ पद्मश्री हेमा मालिनी ने राधा रासबिहारी संगीत नृत्य नाटिका की दी प्रस्तुति

रायगढ़ : चक्रधर समारोह में  पद्मश्री हेमा मालिनी का प्रसिद्ध राधा रास, LIVE वीडियो

डीएमएफ से 60 से अधिक नए स्कूल भवन और 10 पीएचसी के बाउण्ड्री वॉल निर्माण की मिली स्वीकृति