बांग्लादेश के कुछ हिस्सों में भीषण गर्मी का प्रकोप

Severe heat wave hits parts of Bangladesh

बांग्लादेश मौसम विज्ञान विभाग (बीएमडी) के शनिवार को जारी नियमित बुलेटिन में कहा गया है कि बांग्लादेश में चल रही भीषण गर्मी से राहत मिलने की संभावना नहीं है और राजशाही, चुआडांगा और पबना जिलों में यह बहुत गंभीर हो गई है।बीएमडी ने पूर्वानुमान लगाया है कि बांग्लादेश के विभिन्न हिस्सों में चल रही भीषण से गंभीर और हल्की से मध्यम गर्मी की लहर जारी रहने की संभावना है।

पिछले कुछ दिनों में बांग्लादेश के विभिन्न हिस्सों में संदिग्ध हीट स्ट्रोक से कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई है।इस बीच, बांग्लादेश सरकार ने  शुक्रवार को भीषण गर्मी से निपटने के लिए परिचालन समायोजन के साथ दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

भीषण गर्मी के बीच, बांग्लादेश के खुलना डिवीजन के अस्पतालों को हीट स्ट्रोक से प्रभावित रोगियों की बाढ़ को समायोजित करने के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है। खुलना मेडिकल कॉलेज अस्पताल सहित प्रमुख स्वास्थ्य सुविधाएं पूरी तरह से भर गई हैं, जिससे रोगियों को उपलब्ध बिस्तरों की कमी के कारण फर्श, गलियारे और यहां तक ​​कि सीढ़ियों पर भी रहना पड़ रहा है।

मौसम विज्ञानी एम शाहीनुल इस्लाम ने ताजा हीट वेव अलर्ट में कहा कि नमी बढ़ने से बेचैनी बढ़ सकती है। बीएमडी के मौसम विज्ञानी ने आगे कहा कि अगले 2-3 दिनों में कुछ इलाकों में तापमान 1 डिग्री तक गिर सकता है। फिलहाल, मौजूदा तापमान का रुख अगले 2-3 दिनों तक जारी रह सकता है।

यह घोषणा 19 अप्रैल और 22 अप्रैल को जारी किए गए पहले के अलर्ट के बाद की गई है, क्योंकि बीएमडी इस क्षेत्र को प्रभावित करने वाले चुनौतीपूर्ण मौसम पैटर्न की निगरानी और प्रतिक्रिया करना जारी रखता है।

शुक्रवार को भारतीय सीमा के पास पश्चिमी बांग्लादेश के चुआडांगा में बांग्लादेश का सबसे अधिक तापमान 42.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि शनिवार को राजधानी ढाका में इस मौसम का सबसे अधिक तापमान 40.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, मौसम विज्ञानी ने कहा।इस बीच, चटगाँव और सिलहट संभागों में एक या दो स्थानों पर बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने और कुछ स्थानों पर ओले गिरने की संभावना है।

Related posts

पीएम MODI का भारतीय प्रवासियों ने गर्मजोशी से स्वागत किया

T20 World Cup 2024 :17 साल बाद भारत बना चैम्पियन,साउथ अफ्रीका को 7 रन से हराया

मोदी 3.0 के तहत भारत के साथ काम करना जारी रखेंगे: अमेरिका