शंभू: पंजाब, हरियाणा, हिमाचल, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान के हजारों किसान धरना देंगे

Shambhu: Thousands of farmers from Punjab, Haryana, Himachal, Western Uttar Pradesh, Uttarakhand, Rajasthan will protest

पंजाब, हरियाणा, हिमाचल, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और राजस्थान से हजारों किसान कल आंदोलन के 100वें दिन शंभू बॉर्डर पर जुटने लगे हैं।

सुबह से ही किसान धरना स्थल पर आने लगे हैं। हालांकि किसानों ने ग्राउंड जीरो पर एक बड़ा पंडाल लगाया है, लेकिन धरना स्थल के पास कई छोटे-छोटे टेंट भी लगाए गए हैं। धरना स्थल पर पंडाल ने पिंड दी सत्थ का रूप ले लिया है, जो गांवों में एक आम जगह है जहां लोग चर्चा के लिए इकट्ठा होते हैं। तिरपाल शीट, पंखे और रेफ्रिजरेटर वाले ट्रैक्टर-ट्रेलर को घर में बदल दिया गया है। हालांकि तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास है और मौसम विभाग ने भीषण गर्मी की चेतावनी जारी की है, लेकिन किसान नेताओं को धरना स्थल पर करीब 40,000 किसानों के जुटने की उम्मीद है। पंजाब पुलिस ने भी यातायात के सुचारू प्रवाह के लिए नाके लगाए हैं।

बुधवार की रणनीति पर चर्चा करते हुए, बीकेयू (शहीद भगत सिंह), हरियाणा के अध्यक्ष अमरजीत सिंह मोहरी ने जाट नेता अशोक बुलारा के साथ कहा, “हम एमएसपी को कानूनी दर्जा देना चाहते हैं और डॉ. स्वामीनाथन के फार्मूले सी2 प्लस 50 प्रतिशत के अनुसार इसका निर्धारण, किसानों और कृषि श्रमिकों की पूर्ण कर्ज माफी, 10,000 रुपये प्रति माह की सामाजिक सुरक्षा, लखीमपुर खीरी के किसानों के लिए न्याय और सरकारी खर्च पर फसल बीमा योजना चाहते हैं।”

Related posts

हशिका रामचंद्र ने 77वीं सीनियर एक्वाटिक नेशनल चैंपियनशिप 2024 में राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ा

ISIS ने राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के दिन भाजपा कार्यालय पर हमले की रची थी साजिश, NIA की चार्जशीट में खुलासा

हरियाणा में आप-कांग्रेस के बीच चुनाव पूर्व गठबंधन के लिए बातचीत चल रही