श्राद्ध पक्ष : रुकी भाजपा और कांग्रेस उम्मीवारों की सूची,नवरात्रि में होगी जारी?

Shraddha Paksha: List of BJP and Congress candidates stalled, will it be released in Navratri?

श्राद्ध पक्ष के कड़वे दिनों ने राजनीति (Politics) को भी प्रभावित कर दिया है. आचार संहिता (Code of conduct) से पहले बीजेपी (BJP) लगातार अपने प्रत्याशियों के सूची जारी कर रही थी, तो वहीं श्राद्ध पक्ष लगने के बाद से बीजेपी ने एक भी सूची जारी नहीं की है ।भाजपा की सम्भावित सूची सोशल मीडिया पर वायरल होने से पार्टी में बवाल मचा हुआ है।

Read also : रामपुर विधानसभा क्षेत्र में नए चेहरे की मांग,लामबंद हुए युवा,सौंपा ज्ञापन…

विधानसभा चुनाव (assembly elections) छत्तीसगढ़ को लेकर आचार संहिता लगने से पूर्व ही भारतीय जनता पार्टी द्वारा अपनी एक सूची जारी कर चुकी है। इन सूची में 21 प्रत्याशियों के नामों की घोषणा की गई है। बीजेपी की दूसरी सूची का इंतजार है, तो इधर कांग्रेस (Congress) ने अब तक एक भी प्रत्याशी के नाम का ऐलान नहीं किया है। हालांकि,दिल्ली में कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक (Screening Committee Meeting) आयोजित की गई। इस बैठक में विधानसभा प्रत्याशियों (candidates) के नामों पर मंथन भी हुआ है।

Read also : IND vs AUS : विराट कोहली और केएल राहुल के धुंआधार बल्लेबाजी, भारत ने 6 विकेट से मैच जीता

श्राद्ध पक्ष में शुभ कार्य वर्जित

प्राचीन मान्यता के अनुसार इस पक्ष के समय शुभ कार्य पर विराम लग जाता है। यह पितृपक्ष के संबंध में पूर्वजों की आत्मा की शांति के लिए लोगों द्वारा तर्पण देने का प्रारंभ होता है। पितृपक्ष के संबंध में विद्वानों का मानना है कि इस पक्ष में भगवान के यहां सभी द्वार खुले होते हैं। जिनकी मृत्यु इस पर्व के चलते होती है वे सीधे स्वर्ग में जाने का अधिकार रखते हैं। शास्त्रों ने भी इसी उद्देश्य से इन दिनों को शुभ कार्य के लिए वर्जित कर रखा है।

Related posts

चक्रधर समारोह : मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने दीप जलाकर किया शुभारंभ पद्मश्री हेमा मालिनी ने राधा रासबिहारी संगीत नृत्य नाटिका की दी प्रस्तुति

रायगढ़ : चक्रधर समारोह में  पद्मश्री हेमा मालिनी का प्रसिद्ध राधा रास, LIVE वीडियो

डीएमएफ से 60 से अधिक नए स्कूल भवन और 10 पीएचसी के बाउण्ड्री वॉल निर्माण की मिली स्वीकृति