T20 World Cup 2024 :17 साल बाद भारत बना चैम्पियन,साउथ अफ्रीका को 7 रन से हराया

T20 World Cup 2024 : भारत ने साउथ अफ्रीका को 7 रन से हराकर 17 साल बाद टी20 वर्ल्ड कप खिताब जीत लिया है। एक वक्त भारतीय टीम मुश्किल में फंस गई थी, जब अक्षर पटेल के एक ओवर में हेनरिक क्लासेन ने 24 रन लूट लिए थे।लेकिन इसके बाद हार्दिक पांड्या ने खतरनाक क्लासेन को आउट कर भारत की न  सिर्फ वापसी कराई बल्कि बाद में डेविड मिलर को भी आउट कर जीत दिला दी।

भारत ने यहां अफ्रीकी टीम के सामने 177 रनों का लक्ष्य रखा था, इसके जवाब में साउथ अफ्रीका ने 12 रन पर ही 2 विकेट गंवा दिए थे। लेकिन यहां से पहले ट्रिस्टन स्टब्स (31), क्विंटन डिकॉक (39) ने टीम को संभाला।जब ये दोनों खिलाड़ी आउट हुए तो हेनरिक क्लासेन (52) और डेविड मिलर (21) की जोड़ी ने ऐसी जुगलबंदी की कि भारत की सांसें ही अटक गई।

क्लासेन एक अलग ही मूड में थे और उन्होंने सिर्फ 27 बॉल में 52 रन की जानदार पारी खेली। इस पारी में उन्होंने अक्षर पटेल के एक ही ओवर में 24 रन लूट लिए यहां से भारत बैकफुट पर आ चुका था, यह पारी का 15वां ओवर था। क्लासेन ने यहां 2 छक्के और 2 चौके जड़े, यहां से मैच भारत के हाथ से फिसल गया था।

इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने मैच पर एक बार फिर से अपना शिकंजा कस लिया और पारी के 20वें ओवर की पहली ही गेंद पर उन्होंने डेविड मिलर (21) को आउट कर भारत की जीत लगभग पक्की कर दी। यहां लॉन्ग ऑफ पर सूर्यकुमार यादव ने बेहतरीन कैच लपका। यहां से साउथ अफ्रीका की उम्मीदों ने दम तोड़ दिया भारत ने 7 रन से यह मैच और खिताब अपने नाम कर लिया।

वही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रोहित शर्मा की अगुआई वाली भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम को टी20 विश्व कप में शानदार जीत के लिए बधाई दी। भारत ने ब्रिजटाउन, बारबाडोस में दक्षिण अफ्रीका को सात रन से हराकर अपना दूसरा टी20 विश्व कप खिताब जीता। इस जीत ने अंतरराष्ट्रीय ट्रॉफी के लिए उनके 11 साल के सूखे को खत्म कर दिया, आखिरी बार 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी जीती थी। टीम ने इससे पहले एमएस धोनी की अगुआई में 2007 में टी20 विश्व कप जीता था।

Related posts

कैबिनेट मंत्री देवांगन ने किया पोषण आहार नाश्ता कार्यक्रम का शुभारंभ…बोले बच्चे होंगे विकसित

पीएम MODI का भारतीय प्रवासियों ने गर्मजोशी से स्वागत किया

टी20 जीत के एक दिन बाद रोहित शर्मा की टीम को 125 करोड़ रुपये की घोषणा