देश में मौसमी इन्फ्लूएंजा की स्थिति पर कड़ी नजर रखी जा रही है: स्वास्थ्य मंत्रालय

The seasonal influenza situation in the country is being closely monitored: Health Ministry

मानसून के मौसम से पहले, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को घोषणा की कि वह एकीकृत रोग निगरानी कार्यक्रम (आईडीएसपी) नेटवर्क के माध्यम से वास्तविक समय में विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में मौसमी इन्फ्लूएंजा की स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहा है।स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (एमओएचएफडब्ल्यू) की एक विज्ञप्ति के अनुसार, छोटे बच्चे और अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थितियों वाले बुजुर्ग व्यक्ति मौसमी इन्फ्लूएंजा के संबंध में सबसे कमजोर समूह हैं। हालांकि, मंत्रालय ने आश्वासन दिया कि देश के किसी भी हिस्से से मौसमी फ्लू के मामलों में कोई असामान्य या खतरनाक वृद्धि नहीं हुई है।

अमेरिकी मवेशियों और दूध में वायरस का पता लगाने के संबंध में भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के अधिकारियों और विशेषज्ञों के साथ एक वीडियो कॉन्फ्रेंस के बाद, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने वायरस के प्रसार को रोकने के लिए अच्छी स्वच्छता बनाए रखने के महत्व पर जोर दिया।संयुक्त राज्य अमेरिका के कई हिस्सों में मवेशियों और दूध में एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस का पता लगाने के बारे में मीडिया रिपोर्टों के जवाब में, स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक ने 28 अप्रैल को एक वीडियो कॉन्फ्रेंस आयोजित की।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने आईसीएमआर के तहत प्रयोगशालाओं के एक राष्ट्रव्यापी नेटवर्क के माध्यम से इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी के मामलों की वास्तविक समय निगरानी की योजना का भी खुलासा किया।

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MOHFW) द्वारा राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए मौसमी इन्फ्लूएंजा पर दिशानिर्देश, जिसमें रोगी वर्गीकरण, उपचार प्रोटोकॉल और वेंटिलेटरी प्रबंधन पर दिशानिर्देश शामिल हैं। ये दिशानिर्देश मंत्रालय (www.mohfw.nic.in) और NCDC (ncdc.mohfw.gov.in) की वेबसाइटों पर उपलब्ध हैं।इसके अलावा, MOHFW ने राज्य सरकारों को H1N1 मामलों से निपटने वाले स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाने की सलाह दी है।

Related posts

हशिका रामचंद्र ने 77वीं सीनियर एक्वाटिक नेशनल चैंपियनशिप 2024 में राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ा

ISIS ने राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के दिन भाजपा कार्यालय पर हमले की रची थी साजिश, NIA की चार्जशीट में खुलासा

हरियाणा में आप-कांग्रेस के बीच चुनाव पूर्व गठबंधन के लिए बातचीत चल रही