रामलला की प्राण प्रतिष्ठा करेंगे ट्रस्ट के सदस्य

अयोध्या/उत्तरप्रदेश : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा यहां 22 जनवरी को राम मंदिर के अभिषेक से पहले 11 दिवसीय विशेष अनुष्ठान का पालन करने के बावजूद, नए मंदिर में राम लला की मूर्ति की ‘प्राण प्रतिष्ठा’ मंदिर ट्रस्ट के एक सदस्य द्वारा की जाएगी। और उसकी पत्नी। ट्रस्ट के सदस्य अनिल मिश्रा और उनकी पत्नी उषा को अनुष्ठान के मुख्य यजमान के रूप में चुना गया है। अधिकारियों ने मंगलवार को यहां कहा कि तदनुसार, वह और उनकी पत्नी मूर्ति की ‘प्राण प्रतिष्ठा’ करेंगे।यहां राम मंदिर प्रतिष्ठा समारोह की शुरूआत मंगलवार को कई अनुष्ठानों के साथ हुई। अनिल और उषा दोनों ने अनुष्ठान में भाग लिया। ये अनुष्ठान राम लला की मूर्ति के अभिषेक, या ‘प्राण प्रतिष्ठा’ के साथ समापन तक पहुंचेंगे।“अनुष्ठान’ (अनुष्ठान) शुरू हो गया है और 22 जनवरी, अभिषेक समारोह के दिन तक जारी रहेगा। राम मंदिर के मुख्य पुजारी सत्येन्द्र दास ने कहा, ग्यारह पुजारी सभी देवी-देवताओं का आह्वान करते हुए अनुष्ठान कर रहे हैं।

Read Also : तैयारियां : BJP चलाएगी मंदिर दर्शन अभियान,प्राण प्रतिष्ठा के बाद 1000 विशेष ट्रेनें सौ दिन तक चलाई जाएंगी

आमतौर पर, ‘यजमान’ किसी ‘पूजा’ का मुख्य ‘मेजबान’ होता है – वह व्यक्ति जिसकी ओर से प्रार्थना की जाती है। अनिल और उनकी पत्नी को 22 जनवरी सहित सभी दिनों में अनुष्ठान में शामिल होना होगा, जब मोदी उपस्थित होंगे। अनिल ने पुष्टि की कि वह समारोह के लिए ‘यजमान’ हैं, लेकिन कुछ और बोलने से इनकार कर दिया।

इससे पहले, इस बात पर बहस चल रही थी कि क्या मोदी वह भूमिका अपनाने के हकदार हैं जो आमतौर पर एक ‘गृहस्थ’ को मिलती है। हालाँकि, अब सभी अटकलों पर विराम लग गया है कि अनुष्ठान कौन करेगा। सूत्रों ने संकेत दिया कि केवल विवाहित व्यक्ति को ही ‘प्राण प्रतिष्ठा’ करने की अनुमति है।अभिषेक समारोह के अंत में मोदी का भाषण देने का कार्यक्रम है, जिसमें 8,000 मेहमानों के शामिल होने की उम्मीद है। हालाँकि, उनमें से केवल मुट्ठी भर लोगों को ही मंदिर के गर्भगृह के अंदर जाने की अनुमति होगी।

ट्रस्ट ने कहा कि ‘प्राण प्रतिष्ठा’ में सात अधिवास होते हैं और कम से कम तीन अधिवास व्यवहार में होते हैं। 121 ‘आचार्य’ हैं जो अनुष्ठानों का संचालन कर रहे हैं और गणेश्वर शास्त्री द्रविड़ ‘अनुष्ठान’ की सभी कार्यवाही की देखरेख, समन्वय और निर्देशन कर रहे हैं। प्रधान ‘आचार्य’ काशी के लक्ष्मीकांत दीक्षित होंगे।अगले सप्ताह में ‘तीर्थ पूजन’, ‘जल यात्रा’ और ‘गंधाधिवास’ जैसे अनुष्ठान होंगे। प्रायश्चित्त और कर्मकुटी पूजन सोमवार को हुआ।मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने यहां संवाददाताओं को बताया कि राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को दोपहर 12.20 बजे शुरू होगी और दोपहर 1.00 बजे तक समाप्त होने की उम्मीद है।

Related posts

UP : मेरठ में तीन मंजिला मकान गिरने से 10 लोगों की मौत

ओडिशा को मिलेंगी तीन नई वंदे भारत ट्रेनें

केदारनाथ मार्ग पर भूस्खलन से पांच लोगों की मौत