आभासी बैठक : खड़गे का नाम इंडिया ब्लॉक के President के रूप में प्रस्तावित

Virtual meeting: Kharge’s name proposed as India Block president

गठबंधन सहयोगियों के बीच कई दिनों की खींचतान के बाद, भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन (INDIA) ने शनिवार को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को ब्लॉक का अध्यक्ष नियुक्त किया।यह निर्णय राहुल गांधी, शरद पवार, नीतीश कुमार और एमके स्टालिन सहित गठबंधन के शीर्ष नेताओं की एक आभासी बैठक के दौरान लिया गया।

सीट-बंटवारे की व्यवस्था, भारत जोड़ो न्याय यात्रा में भागीदारी और गठबंधन से संबंधित अन्य मामलों की समीक्षा के लिए आभासी बैठक आयोजित की गई थी।बैठक के दौरान बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को इंडिया ब्लॉक संयोजक की जिम्मेदारी दी गई।

हालांकि, समाचार एजेंसी एएनआई ने बताया कि उन्होंने संयोजक के पद को खारिज कर दिया है। उन्होंने कथित तौर पर गठबंधन सहयोगियों से कहा कि कांग्रेस से किसी को यह पद लेना चाहिए।

फैसले की आधिकारिक घोषणा आज बाद में होने की संभावना है।राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) प्रमुख शरद पवार ने मुंबई में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इंडिया ब्लॉक नेताओं की बैठक में भाग लिया।बैठक में तमिलनाडु के मुख्यमंत्री और डीएमके नेता एमके स्टालिन और पार्टी नेता कनिमोझी करुणानिधि भी शामिल हुए। वे चेन्नई से वर्चुअल मीटिंग में शामिल हुए।

हालांकि, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी और समाजवादी पार्टी नेता अखिलेश यादव बैठक में शामिल नहीं हुए।आगामी लोकसभा चुनाव में भाजपा के नेतृत्व वाले सत्तारूढ़ एनडीए से मुकाबला करने के लिए 29 विपक्षी दलों ने गठबंधन बनाया है।विपक्षी दलों ने भाजपा को हराने के लिए “जितना संभव हो सके” साथ मिलकर आम चुनाव लड़ने का संकल्प लिया है।

भारतीय राष्ट्रीय विकास समावेशी गठबंधन (INDIA) के शीर्ष नेताओं ने शनिवार को विपक्षी गुट के अध्यक्ष के रूप में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे का नाम प्रस्तावित किया।गठबंधन के नेताओं ने लगभग दो घंटे की आभासी बैठक की, जिसे खड़गे ने बुलाया, जो राज्यसभा में विपक्ष के नेता भी हैं।

बैठक में शामिल होने वाले नेताओं में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) प्रमुख शरद पवार, दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल, बिहार के मुख्यमंत्री और जनता दल (यूनाइटेड) के अध्यक्ष नीतीश कुमार, राष्ट्रीय जनता दल ( राजद) अध्यक्ष लालू प्रसाद, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री और द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (डीएमके) प्रमुख एम के स्टालिन और सीपीआई महासचिव डी राजा।

हालांकि, बैठक के बाद कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई.

बैठक के दौरान, नेताओं ने लोकसभा चुनाव के लिए सीट बंटवारे और संयुक्त कार्यक्रम आयोजित करने पर भी चर्चा की, जिसमें कांग्रेस नेता राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ भी शामिल है, जो रविवार को मणिपुर के इंफाल से शुरू होने वाली है।राकांपा प्रमुख ने बाद में कहा कि बैठक के दौरान कुछ नेताओं ने सुझाव दिया कि गठबंधन का नेतृत्व श्री खड़गे को करना चाहिए और सभी इस पर सहमत हुए। पवार ने कहा, ”हमारे बीच चर्चा हुई कि हम सभी सीट बंटवारे पर जल्द से जल्द फैसला लेंगे।”

सीपीआई महासचिव राजा ने कहा, ”यह एक अच्छी बैठक थी. बैठक में सीट बंटवारे पर चर्चा हुई. भारतीय गठबंधन के सभी घटक दलों को सीट-बंटवारे की बातचीत को जल्द से जल्द पूरा करने का सुझाव दिया गया है। राहुल की न्याय यात्रा पर संक्षिप्त चर्चा हुई।

उन्होंने आगे कहा, ‘अध्यक्ष और संयोजक के सवाल पर चर्चा हुई. अध्यक्ष के रूप में श्री खड़गे का नाम प्रस्तावित किया गया, इस पर सहमति बनी. लेकिन, एक सुझाव दिया गया कि इसकी जानकारी तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) और समाजवादी पार्टी (एसपी) को दी जानी चाहिए और उसके बाद इसकी घोषणा की जानी चाहिए। फिर, श्री खड़गे को प्रस्ताव के बारे में सूचित करने और उनकी सहमति लेने का सुझाव दिया गया।”

नीतीश कुमार को संयोजक नियुक्त करने पर एक सवाल के जवाब में, राजा ने कहा, “उन्होंने (कुमार) सिर्फ इतना कहा कि वह कोई आकांक्षी नहीं थे।”इससे पहले दिन में, जद (यू) नेता संजय कुमार झा ने दावा किया कि कुमार चाहते थे कि इंडिया ब्लॉक का संयोजक कांग्रेस से ही होना चाहिए।इस बीच, खड़गे ने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा, “भारतीय समन्वय समिति के नेताओं ने आज ऑनलाइन मुलाकात की और गठबंधन पर सार्थक चर्चा की। हर कोई इस बात से खुश है कि सीट बंटवारे पर बातचीत सकारात्मक तरीके से आगे बढ़ रही है. हमने आने वाले दिनों में भारतीय पार्टियों द्वारा संयुक्त कार्यक्रमों पर भी चर्चा की।कांग्रेस प्रमुख ने कहा, “मैंने राहुल गांधी के साथ सभी भारतीय दलों को अपनी सुविधानुसार ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ में शामिल होने और इस देश के आम लोगों को परेशान करने वाले सामाजिक, राजनीतिक और आर्थिक मुद्दों को उठाने के अवसर का उपयोग करने के लिए आमंत्रित किया।”

उल्लेखनीय है कि पिछले महीने इंडिया ब्लॉक की चौथी बैठक में विपक्षी गुट के नेताओं ने सीट बंटवारे से संबंधित मुद्दों को हल करने के अलावा आगामी 2024 के लोकसभा चुनावों में भाजपा और उसके गठबंधन को एकजुट लड़ाई देने पर चर्चा की थी।नेताओं ने सर्वसम्मति से निर्णय लिया था कि वे एकजुट होकर आम चुनाव लड़ेंगे और चुनाव जीतने पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

 

Related posts

कुदमुरा मंडल (BJP) की कार्यसमिति बैठक संपन्न, आगामी कार्ययोजना पर चर्चा

भाजपा की वृहद प्रदेश कार्यसमिति की बैठक कल 10 जुलाई को पं. दीनदयाल उपाध्याय ऑडिटोरियम में

विधानसभा चुनावों को ध्यान में रखते हुए BJP ने राज्यों के प्रभारी और सह-प्रभारी नियुक्त किए