भूकम्पीय सर्वेक्षण और खनिज उत्खनन प्रक्रिया को रोकने महिलाएं पहुंची कलेक्टर दफ्तर, सौपा ज्ञापन

Women reached the collector’s office to stop seismic survey and mineral excavation process, submitted a memorandum

कोरबा/छत्तीसगढ़ : जिले के कुदमुरा वनांचल क्षेत्र में निजी कम्पनी द्वारा भूकंपन विधि से सर्वेक्षण का कार्य चल रहा है जिसे पिछले एक हफ्ते से ग्रामीणों ने कार्य को बंद करा दिया है।अब महिलाएं एकत्रित होकर कलेक्टर दफ्तर पहुंची है और कार्य को निरस्त कराने ज्ञापन सौंपा है।

ज्ञापन में उल्लेखनीय है तौलीपाली, चचिया, बैगामार कटकोना और कुदमुरा में चचिया भूगर्भीय भुकम्पन विधि से सर्वेक्षण का कार्य एक निजी कम्पनी कर रही है।चचिया एवं सहित आसपास के  वन क्षेत्र तथा आदिवासी ग्रामीण बहुल क्षेत्र है जो भारत सरकार के संविधान की पांचवीं अनुसूची के अंतर्गत आता है। जिसमें हमारे ग्रामीण समुदाय पूर्वजों से स्थायी निवासी होने के कारण जल, जंगल एवं जमीन पर स्थायी अधिकार रखते हैं।ग्रामीण समुदाय ने वनों के संरक्षण एवं विकास कार्य में पूर्ण जिम्मेदारी का निर्वहन करते हुए आज तक जल एवं जमीन को सुरक्षित एवं विकसित रखा है।जिसे  सुरक्षित एवं विकसित जल, जंगल एवं जमीन की स्थिति को बनाए रखने के लिए ग्राम सभा ही हमारे लिए सबसे सुरक्षित माध्यम है। जिसके माध्यम से हमारी सहमति के बिना कोई भी हमसे यह उपरोक्त संपत्ति नहीं छीन सकता।

उपरोक्त अवधारणा के अनुसार हम अपने जल, जंगल एवं जमीन की रक्षा के लिए कृतसंकल्प हैं। हम किसी भी कीमत पर ऐसा करेंगे। लेकिन वे खनिज उत्खनन की प्रक्रिया से सहमत नहीं हैं भूकम्पीय सर्वेक्षण को रोककर भविष्य में किसी भी प्रकार के खनन उत्खनन की प्रक्रिया एवं स्वीकृति को निरस्त करने की मांग की है।

Related posts

चक्रधर समारोह : मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने दीप जलाकर किया शुभारंभ पद्मश्री हेमा मालिनी ने राधा रासबिहारी संगीत नृत्य नाटिका की दी प्रस्तुति

रायगढ़ : चक्रधर समारोह में  पद्मश्री हेमा मालिनी का प्रसिद्ध राधा रास, LIVE वीडियो

डीएमएफ से 60 से अधिक नए स्कूल भवन और 10 पीएचसी के बाउण्ड्री वॉल निर्माण की मिली स्वीकृति