World Toilet Day : अदाणी फाउण्डेशन ने आयोजित किया जागरूकता कार्यक्रम

World Toilet Day: Adani Foundation organized awareness program

विद्यार्थियों को बताया गया शौचालय का महत्त्व, गंदगी के बुरे प्रभावों की दी गयी जानकारी

रायगढ़/छत्तीसगढ़ -World Toilet Day: जिले के तमनार ब्लॉक में अदाणी फाउण्डेशन द्वारा स्कूल के विद्यार्थियों को शौचालय की स्वच्छता और इसके प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से 19 नवम्बर को विश्व शौचालय दिवस मनाया गया। इस मौके पर गारे पेल्मा -III कोलियरी लिमिटेड के सामाजिक सरोकारों के लिए संचालित उत्थान परियोजना के तहत आसपास के ग्राम जैसे – मिलूपारा, सिदारपारा, खम्हरिया, करवाही, टिहलीरामपुर और ढोलनारा के शासकीय विद्यालयों में सहायक शिक्षकों तथा विद्यार्थियों के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। चित्रकला, निबंध लेखन, शौचालय स्वच्छता इत्यादि प्रतियोगिताओं में छात्र-छात्राओं ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया।

Read Also : Pathalgaon : ट्रक की टक्कर से मोटरसाइकिल सवार युवक की गई जान

इस दौरान उत्थान सहायकों ने विभिन्न वीडियो के माध्यम से विद्यार्थियों को शौचालय को आदर्श घर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बताया। साथ ही इसकी साफ-सफाई भी घर के दूसरे हिस्सों की तरह करने की सीख दी। विद्यार्थियों को शौचालय के महत्त्व के बारे में भी समझाया गया। शौचालय में फैली गंदगी या बदबू से सेहत पर पड़ने वाले बुरे प्रभाव के बारे में भी विद्यार्थियों को जानकारी दी गयी। इस अवसर पर सभी छह विद्यालयों के 100 से अधिक विद्यार्थी मौजूद थे।

Read Also : छत्तीसगढ़ Police करेगी झीरम घाटी हमले की जांच

 

अदाणी फाउंडेशन, रायगढ़ जिले के पुसौर और तमनार विकासखंड में सामाजिक सरोकारों के तहत शिक्षा, स्वास्थ्य, आजीविका संवर्धन और अधोसंरचना विकास के कई कार्यक्रम संचालित करता है। वहीं, गुणवत्तायुक्त शिक्षा हेतु क्षेत्र के बच्चों और युवाओं को नवोदय और विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए निःशुल्क कोचिंग का संचालन भी कर रहा है

Related posts

UP : मेरठ में तीन मंजिला मकान गिरने से 10 लोगों की मौत

ओडिशा को मिलेंगी तीन नई वंदे भारत ट्रेनें

केदारनाथ मार्ग पर भूस्खलन से पांच लोगों की मौत