पाकिस्तान में एक्स पर प्रतिबंध,जाने वजह?

X is banned in Pakistan, know the reason?

पाकिस्तान सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा बताते हुए फरवरी 2024 में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) को अस्थायी रूप से बंद करने का आदेश दिया था। यह प्रतिबंध आज भी जारी है। हालांकि, सरकार ने प्रतिबंध की आधिकारिक घोषणा नहीं की थी। फरवरी के मध्य से ही पाकिस्तान में उपयोगकर्ताओं को एक्स का उपयोग करने में समस्या आ रही थी। बुधवार को पाकिस्तान के गृह मंत्रालय ने अदालत में पेश होकर प्रतिबंध की पुष्टि की।

रॉयटर्स द्वारा प्राप्त एक सरकारी रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान सरकार ने एक्स (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) पर प्रतिबंध लगाने के दो मुख्य कारण बताए हैं:

सरकारी निर्देशों का पालन करने में विफलता: रिपोर्ट में कहा गया है कि एक्स पाकिस्तान सरकार के वैध निर्देशों का पालन करने में विफल रहा है।

दुरुपयोग की चिंता: सरकार को यह भी चिंता है कि एक्स के प्लेटफॉर्म का दुरुपयोग किया जा रहा था।

मंत्रालय की रिपोर्ट में कहा गया है, “पाकिस्तान में एक्स पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय राष्ट्रीय सुरक्षा बनाए रखने, सार्वजनिक व्यवस्था बनाए रखने और हमारे देश की अखंडता को बनाए रखने के हित में लिया गया था।”

कोर्ट ने लगाई फटकार

इस बीच, सिंध हाई कोर्ट (एसएचसी) ने पाकिस्तान सरकार के एक्स पर प्रतिबंध लगाने के फैसले की कड़ी आलोचना की। कोर्ट ने सरकार को एक सप्ताह के भीतर प्लेटफॉर्म को बहाल करने का निर्देश दिया है। एसएचसी के मुख्य न्यायाधीश अकील अहमद अब्बासी ने कहा कि यह प्रतिबंध “तुच्छ” है और दुनिया की नज़रों में पाकिस्तान को हंसी का पात्र बना रहा है।बीएस

Related posts

पीएम MODI का भारतीय प्रवासियों ने गर्मजोशी से स्वागत किया

T20 World Cup 2024 :17 साल बाद भारत बना चैम्पियन,साउथ अफ्रीका को 7 रन से हराया

मोदी 3.0 के तहत भारत के साथ काम करना जारी रखेंगे: अमेरिका